Breaking News

परिवहन मंत्री से रसड़ा रोडवेज पर यात्री सुविधाओं की बढ़ोत्तरी की स्थानीय जनता ने की मांग



ललन बागी 

रसड़ा (बलिया)।। रसड़ा बस स्टेशन को अर्से समय से डिपो होने की आस क्षेत्र की जनता लगाये हुए है लेकिन जनप्रतिनिधियो की शिथिलता व उदासीनता के चलते आज तक रसड़ा बस स्टेशन को डिपो का दर्जा नही मिल सका है,जिससे क्षेत्र की जनता मे असंतोष व्याप्त है।समाचार पत्रों मे बार बार इस स्टेशन की बदहाली को प्रकाशित होने पर विकास की कड़ी मे जीर्णोद्धार कायाकल्प तो किया गया लेकिन वह समुचित नही  किया गया। जिससे  इस क्षेत्र के लोगो को  सुगमता  पूर्वक  यात्रा के लिए समस्या ज्यो का त्यो बनी हुई है ।

इस क्षेत्र की जनता इस उमीद पर संतोष कर मौन व शान्त रही कि शायद प्रदेश मे अच्छी सरकार  बनने पर  विकास हो सके और पिछड़ापन दूर हो सके। लेकिन दुर्भाग्य वश संसाधन विहीन  इस क्षेत्र के उपर किसी भी जनप्रतिनिधि, संबन्धित अधिकारी से लेकर शासन व शासन के मंत्री तक ने ध्यान नही दिया।जिससे बलिया जनपद का औद्योगिक, प्राचीन ऐतिहासिक नगर, तहसील, रसड़ा विकास के मायने मे पिछड़ा ही रहा।






यहां के बस स्टेशन की स्थिति यह है कि बलिया मऊ,मऊ बलिया के लिए बस तो चलती है,आती जाती है लेकिन बस स्टेशन परिसर मे इनका ठहराव न होने  से और गेट पर क्षणिक खड़ी होकर चली जाती है जिससे बस से यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियो का सामना करना पड़ता है।यात्रियों को दौड़ कर बसों को पकड़नी पड़ती है।यहां से नगरा बेल्थरा रोड जाने के लिए बस चलायी जाती है,बस स्टेशन मे खड़ी भी की जाती है। किन्तु  एक दो बस होने के चलते वह निर्धारित समय से नही चलती है जिसके कारण अधिकांश यात्री प्राइवेट संसाधन से आते जाते है।जिससे रोडवेज की आर्थिक क्षति भी हो रही है।

 रसड़ा के समीपवर्ती क्षेत्र, स्थानो पर जाने के लिए जैसे नगरा, भीमपुरा, गड़वार रतसर रतनपुर बेलउझा कोटवारी टिकादवरी नवपुरा सिधागरघाट के अलावा गोरखपुर देवरिया सिकन्दरपुर आदि स्थानो पर जाने के लिए यात्रियों को बस न होने से परेशानी उठानी पड़ती है। आलम यह कि परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बस स्टेशन को डिपो बनाने के नाम पर कोरम पूरा कर कार्य की इतिश्री कर दिया गया। परिसर मे समुचित व्यवस्था नही की गयी,यात्री सुविधा के नाम पर मात्र एक हैंडपंप पानी के लिए लगाया गया है और अन्य जो सुविधाए चाहिए नदारद है।बस स्टेशन डिपो के लिए पर्याप्त जगह है वर्कशाप के लिए भी जगह है।

लोगो का मानना है कि रसड़ा बस स्टेशन को डिपो का दर्जा मिल जाने से क्षेत्र की जनता को गोरखपुर देवरिया मधुबन दोहरीकरण बडहलगंज आजमगढ़ बनारस आदि जगहो के लिए जाने मे काफी सहूलियत हो जाती। साथ ही रोडवेज को भी इससे काफी आर्थिक लाभ होता। जनपद के ही परिवहन मंत्री होने से रसड़ा के लोगों को एक बार फिर इस बस स्टेशन को डिपो मे बदलने की आस जग गयी है। अब देखना है कि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह का ध्यान कब इस तरफ जाता है।