Breaking News

गंगा के बढ़ते जलस्तर से दुबेछपरा स्थित डिग्री कालेज का स्टाफ और क्षेत्रीय लोग दहशत में




डॉ सुनील कुमार ओझा की रिपोर्ट

दुबेछपरा बलिया।। गंगा के रौद्र रूप से अमरनाथ मिश्र पी० जी० कालेज दुबेछपरा का समस्त स्टाफ और विद्यार्थियों में अफरातफरी का माहौल है । एक तरफ गांव में धीरे धीरे गंगा का पानी प्रवेश करने लगा है तो दूसरी तरफ महाविद्यालय में स्नातक एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश भी जोरो पर है । क्षेत्र के लोग अपने घर के सामान को सुरक्षित कर सुरक्षित जगह की तलाश करने के फिराक में है,तो महाविद्यालय अपने विद्यार्थियों को प्रवेश की कैसे व्यवस्था किया जाय इसके चक्कर मे है । इसी बात को ध्यान मे रखकर महाविद्यालय के शिक्षक संघ इकाई के अध्यक्ष डॉ०शिवेश राय एवं प्रवेश प्रभारी  विवेक कुमार मिश्र के साथ शिक्षको में डॉo सुनील कुमार ओझा, डॉo शैलेन्द्र कुमार रॉय, डॉo अमित कुमार राय एवं कर्मचारियों में श्री ओम प्रकाश सिंह तथा श्री अक्षय कुमार ने गंगा के उफान और जलस्तर को देखने के साथ- साथ प्रवेश हेतु नई जगह की तलाश हेतु चक्रमण कर क्षेत्रीय लोगो से सहयोग की अपील की है ।





गंगा का पानी गांवो मे लगा घुसने 

बताते चले कि गंगा का जलस्तर बढ़ने से ग्राम पंचायत गोपालपुर के वाशिंदों में खलबली मच गई है। बाढ़ का पानी गोपालपुर में परमहंंस कुम्हार के घर के पास से बस्ती के निचले इलाकों में फैलाना शुरू हो गया है । इसके चलते उदई छपरा, गोपाल पुर, दुबेछपरा गांव के लोग परेशान है । वे अपने सामानों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने की जुगत में लग गए हैं।




तटीय लोगों का मानना है कि गंगा का पानी खतरा बिन्दु पार करते ही गांव में प्रवेश करने लगता है । यदि जलस्तर इसी प्रकार बढ़ता रहा तो देर रात तक गोपालपुर ग्राम पंचायत को डुबोने के बाद प्रसाद छपरा, आलमराय के टोला, बुधन चक, मुरली छपरा व ग्राम पंचायत जगदेवा समेत आंशिक टेंगरही के सैकड़ों एकड़ फसल के साथ हजारों की आबादी को प्रभावित करेगा । केंद्रीय जल आयोग गायघाट के अनुसार शनिवार अपरान्ह चार बजे गंगा का जलस्तर 58.180 मीटर है, जबकि एक सेमी प्रति घंटा की दर से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है।