Breaking News

वक्फ से जुड़ी समस्याओं को लेकर वक्फ फोरम ने बोर्ड अध्यक्ष से की मुलाकात

 


लखनऊ ।। वक्फ सम्पत्तियों से जुड़ी समस्याओं के हल के लिए, वक्फ में रजिस्ट्रेशन, रिनीवल समेत अन्य कामों में तेज़ी लाने के लिए ‘‘वक्फ वेलफेयर फोरम’’ का एक डेलीगेशन आज सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड के कार्यालय पहुंचा। फोरम के डेलीगेशन ने बोर्ड वक्फ के अध्यक्ष ज़ुफर फारूकी से मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। इस मुलाकात में वक्फ से जुड़े कई मुद्दों पर बातचीत हुई। 

इस सम्बन्ध में फोरम ने अपने ज्ञापन में निम्न बिंदुओं से बोर्ड अध्यक्ष को अवगत कराया --

1. वक्फ संपत्तियों के रजिस्ट्रेन एवं रिनीवल को शीघ्रता के आधार पर निस्तारण हेतु प्रक्रिया को आसान एवं आन लाईन कर पारदर्शिता स्थापित की जाए।

2. वक्फ अधिनियम-1995 एवं संशोधित अधिनियम-2013 लागू होने के 27 वर्ष व्यतीत हो जाने के बावजूद आज तक उत्तर प्रदेश सरकार ने वक्फ नियमावली प्रख्यापित नहीं की है। अतः वक्फ बोर्ड की नियमावली एवं उपनियामावली को शीघ्रता के आधार पर प्रख्यापित कराने हेतु आवश्यक कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाए।

3. वक्फ बोर्ड कार्यालय को भ्रष्टाचार मुक्त करते हुए कार्यों में पार्दर्शिता लाई जाए।

4. बोर्ड के कार्यों के एवज में लागू शुल्क को कार्यालय के सार्वजनिक स्थान पर प्रदर्शित किया जाए।

5. बोर्ड एवं न्यायालयों में लम्बित प्रकरण की सूची सार्वजनिक कर बोर्ड कार्यालय में नियमित रूप से प्रकाशित किया जा तथा उसकी प्रति ‘‘वक्फ टूडे’’ समाचार पत्रिका में प्रकाशित करने हेतु उपलब्ध कराया जाए।

6. चिंहित सम्पत्तियों को वक्फ विवरण बोर्ड, मुतवल्लियों का सम्पर्क सूत्र इत्यादि लगवाया जाये, जिससे आमजन को वक्फ की सम्पत्तियों का पता चल सकें और भूमाफियो से सुरक्षित किया जा सके।



इस संबंध में वक्फ की तरफ से वक्फ बोर्ड के पूर्व सीईओ डॉ शमीम अहमद ने विस्तार से वक्फ अध्यक्ष ज़ुफर फारूकी के सामने ज्ञापन की बातें रखी। अध्यक्ष ज़ुफर  अहमद फारूकी ने सभी मागों को सैदांतिक रूप से अपनी सहमति जताई। उन्होंने कहा कि जो शासन स्तर से काम होना है उसके लिए भी बोर्ड प्रयास करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि फोरम द्वारा समय समय पर जो भी सूचनाएं दी जा रही हैं उसके समाधान के लिए वक्फ बोर्ड हर संभव कार्रवाई करेगा। ज़ुफर अहमद  फारूकी ने वक्फ वेलफेयर फोरम द्वारा वक्फ के प्रति आम लोगों में जागरुकता लाने के प्रयास की सराहना की गई।





वक्फ वेलफेयर फोरम ने अध्यक्ष जावेद अहमद ने बताया कि वक्फ एक स्वतशासी संस्था है जिसका मुख्य उद्देश्य में से वक्फ संपत्तियों का संवैधानिक संरक्षण, सम्बंधित मुतवललियों को शिक्षित एंव जागरूक करना, अपंजीकृत वक्फ संपत्तियों को पंजिकृत कराना हैं। साथ ही पंजीकृत संपत्तियों को नियमित एवं संरक्षण कराना तथा नागरिकों को वक्फ संपत्तियेां से जागरूक कर उसके संरक्षण के महत्व को आम करना आदि जनहित में उद्देश्य है। 

इस डेलीगेशन में वक्फ वेलफेयर फोरम के अध्यक्ष जावेद अहमद, वक्फ बोर्ड के पूर्व सीईओ डॉ शमीम अहमद, वरिष्ठ पत्रकार डॉ अशफाक अहमद, ए के लारी (संपादक लोकायुक्त ) और  सैफुल्लाह अब्बासी अहमद रजा खास तौर पर मौजूद रहे।