Breaking News

ब्रिटेन में पीएम के लिये चुनाव : दूसरे चरण में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे,5 चरणों मे होगा पीएम का चुनाव



लंदन ।।  ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन  के प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन  की जगह लेने की दौड़ में ऋषि सुनक ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है । बृहस्पतिवार को दूसरे चरण के मतदान में वह 101 मतों के साथ फिर से विजयी हुए हैं । टोरी पार्टी  के नेतृत्व की इस स्पर्धा में अब केवल पांच उम्मीदवार बचे हैं । पांच चरण के इस चुनाव में गुरुवार को सिर्फ दो लोग दौड़ में रह जाएंगे।

भारतीय मूल की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन सबसे कम 27 मत प्राप्त होने के साथ ही इस दौड़ से बाहर हो गयी हैं ।सांसदों द्वारा दूसरे चरण के मतदान के बाद आगे बढ़ती इस स्पर्धा में ऋषि सुनक के अलावा व्यापार मंत्री पेनी मोरडुएंट (83 वोट), विदेश मंत्री लिज ट्रस (64 वोट), पूर्व मंत्री केमी बाडेनोक (49 वोट) और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता टॉम टुगेनडैट (32 वोट) बचे हैं ।

 ऋषि सुनक नारायण मूर्ति व सुधा मूर्ति के दामाद हैं । जिस ब्रिटेन ने ढाई सौ साल भारत पर हुकुमत की आज वहां का पीएम एक भारतीय बनने की दहलीज पर है।

अगले सप्ताह सिर्फ दो नेता रह जायेंगे दौड़ में

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान के अगले पांच चरण पूरे होने के साथ आगामी बृहस्पतिवार तक केवल दो नेता इस दौड़ में रह जायेंगे ।


        ऋषि सुनक ने करों में कटौती पर दिया जोर

पहले दौर के मतदान में सर्वाधिक 88 मत पाने वाले सुनक (42) के बाद वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंट ने 67 और विदेश मंत्री लिज ट्रस ने 50 वोट हासिल किये । पूर्व मंत्री केमी बडेनोच को 40 और टॉम तुगेंदत को 37 वोट मिले । सुनक ने करों में कटौती के मुद्दे पर जोर दिया, जिसे नेतृत्व के दावेदारों के बीच एक निर्णायक मुद्दे के रूप में देखा जाता है ।





पहली प्राथमिकता मुद्रास्फीति से निपटना : ऋषि सुनक

उन्होंने 'बीबीसी' को बताया, 'मुझे लगता है कि हमारी पहली आर्थिक प्राथमिकता मुद्रास्फीति से निपटना है । महंगाई दुश्मन है और सबको गरीब बनाती है । उन्होंने कहा, 'मैं करों में कटौती करना चाहता हूं और मैं कर में कटौती करूंगा । यह भी सुनिश्चित करना है कि कंजर्वेटिव पार्टी अगला आम चुनाव जीते । मुझे विश्वास है कि मैं (लेबर नेता) कीर स्टारर को हराने और चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए सबसे बेहतर व्यक्ति हूं ।



चुनौतियों का समाधान निकालने के लिए मैं सबसे बेहतर व्यक्ति

सुनक ने कहा, 'मैं उस समय अमेरिका में रह रहा था और (स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में) पढ़ रहा था, लेकिन मैं ब्रिटेन लौट आया और एक सांसद के तौर पर तथा फिर सरकार में रहकर अपने देश की सेवा करने का मैंने फैसला किया ।  कहा कि , 'अगर मैं प्रधानमंत्री बनता हूं, तो मुझे लगता है कि हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, उनका समाधान निकालने के लिए मैं सबसे बेहतर व्यक्ति हूं ।