Breaking News

पहले दिन वाटर कलर पेंटिंग के सिखाये गये गुर

 





बलिया ।। शहर के टाउन इण्टर कॉलेज में चल रहे ग्रीष्म कालीन चित्रकला प्रशिक्षण कार्यशाला में पहले दिन कला शिक्षक डॉ.इफ्तेखार खां ने वाटर कलर पेन्टिंग का डमोस्ट्रेशन दिया । उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे छात्र छात्राओं को वाटर कलर के सिद्धांत को बताया और कहा कि वाटर कलर में लाइट कलर से डार्क कलर की ओर पेन्टिंग  किया जाता है, जबकि आयल कलर ठीक इसके विपरीत पहले डार्क कलर उसके बाद लाइट कलर को करते है । बच्चों के समक्ष उन्होंने वृक्षों एवं तना डालियो पर पड़ रहे लाइट एवं शेड का पेन्टिंग करके दिखाया और अभ्यास कराया । 





 राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश लखनऊ के सचिव आनंन्द कुमार (आई.ए.एस.) ने￰ एक बार फिर राजकीय इण्टर कॉलेज के कला शिक्षक डॉ.इफ्तेखार खान के कंधो पर प्रशिक्षण कार्यशाला का संयोजक बनाकर बड़ी जिम्मेदारी दी है । इससे जनपद के कला प्रेमियों को गर्मी को छुट्टियों में कला की तकनीकि ज्ञान को सिखने का अकादमी￰ ने अच्छा अवसर प्रदान कर दिया है । इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 10 वर्ष से 25 वर्ष तक के छात्र-छात्राओं को वाटर कलर,आयल कलर, एक्रेलिक कलर, पेस्टल कलर द्वारा विभिन्न विधाओं में पेंटिंग योग्य प्रशिक्षको  द्वारा सिखाया जायेगा । प्रशिक्षण प्राप्ति के बाद राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ की ओर से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा । 

डॉ￰.खान ने बताया कि जनपद के कोई भी कला प्रेमी अपना पंजीकरण कराकर प्रशिक्षण प्राप्त कर गर्मी की छुट्टी का लाभ ले सकता है ।अनुषा श्रीवास्तवा,ऋध्दि,काजल वर्मा,तेजस कुमार,अरात्रिका,आकर्षिका पाठक,सिदरा ईमाम, मेनिका सिंह,उत्कर्ष शर्मा,आकांशा गुप्ता,अनंत गुप्ता,ऋषभ रोज,हर्षिता वर्मा,हर्षित कुमार, विनीत मौर्या, सरदार बलदीप सिंह, फलक कुरैशी,आशीर्वाद,सुहेल अहमद, अनस खान,ईशान रिजवी,वामिका आदि ने प्रशिक्षण लिया ।