Breaking News

महाराजा सुहेल देव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट का हुआ शुभारंभ

 






डॉ सुनील कुमार ओझा 

आजमगढ़ ।। महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय, आज़मगढ़ के अस्थायी कार्यालय के बैठक कक्ष में, गुरुवार को  कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर, विश्वविद्यालय की नवनिर्मित वेबसाइट( www. msdsu. ac. in) और ध्येय वाक़्य सहित लोगो(मोनोग्राम) का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर सभा कक्ष में सम्बद्ध अनुदानित एवं राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यगण एवं विभिन्न संकायों के संकायाध्यक्ष,कुलसचिव, मीडिया प्रभारी डॉ पंकज सिंह, पी एच डी समिति के संयोजक, डॉ जगदम्बा प्रसाद दुबे उपस्थित रहे।उपस्थित गणमान्यजन ने वेबसाइट के उद्घाटन समारोह के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए नवस्थापित विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि को विश्वविद्यालय के विकास और प्रगति हेतु मील का पत्थर बताते हुए प्रसन्नता एवं संतोष व्यक्त किया कि विश्वविद्यालय के विकास का कार्य  तेजी से गति पकड़ रहा है।

कंप्यूटर बटन दबाकर प्रोजेक्टर के माध्यम से,वेबसाइट का उद्धघाटन करने के पश्चात कुलपति ने लोगो के ध्येय वाक़्य ज्ञानं संस्कृति: विकासश्च परमो ध्येयः का अर्थ विस्तारित करते हुए, महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का लक्ष्य *ज्ञान और संस्कृति के समन्वित साहचर्य द्वारा समाज, राष्ट्र और विश्व के समग्र विकास के परम ध्येय को प्राप्त करना है ।मोनोग्राम में अंकित वेद पुस्तिका में प्रदर्शित वैदिक सूक्तियों 

वसुधैव कुटुम्बकम, सर्वे भवन्तु सुखिनः,सत्यं शिवं सुन्दरं,कर्मण्येवाधिकारस्ते, तेजस्विनावधीतमस्तु को प्राचीन भारतीय मनीषा,गुरुकुल संस्कृति एवं भारत के एकात्मक दृष्टिकोण का आधार मानते हुए इन  वैदिक अमृत वाक्यों को, आज़मगढ़ विश्वविद्यालय की कार्य-संस्कृति का अंग बताया,जिसे विश्वविद्यालय नेअपने शिक्षकगण, विद्यार्थीगण में, सकारात्मक रूप से परिलक्षित होने की कामना की।





विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www. msdsu. ac. in का उद्घाटन करते हुए कुलपति  ने इसकी अनोखी विशिष्टताओं से भी सभी का परिचय कराते हुए बताया कि विश्वविद्यालय से सम्बंधित सम्पूर्ण सूचनायें वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।वेबसाइट पर माननीय-कुलाधिपति, मुख्यमंत्री एवं कुलपति  के साथ ही विश्वविद्यालय के सम्पूर्ण प्रशासनिक कार्यो में नियुक्त पदाधिकारियों का प्रोफ़ाइल उपलब्ध है।शैक्षणिक सूचनाओं के अंतर्गत-संकाय,विविध पाठ्यक्रम,आवश्यक दिशा-निर्देश,पुस्तकालय,शैक्षिक कैलेण्डर के साथ ही शोध कार्यक्रम से संबंधित जानकारी,प्रवेश,परीक्षा,गवर्नेन्स, अनापत्ति, संबद्धता, संपर्क-सूत्र,समस्त शुल्कों ,चुनौती-मूल्यांकन व आर टी आई के अधीन उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन इत्यादि की जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

वेबसाइट पर शिक्षा जगत से सम्बंधित के अन्य वेबसाइटों(यू जी सी, उच्च शिक्षा निदेशालय, ए0आई0 सी0 टी0 ई0, एन0 सी0 टी0 ई0 व अन्य एवं भारत व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शैक्षिक क्षेत्र में, संचालित की जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं ) के लिंक भी आमजन की सुविधा के लिए उपलब्ध हैं।

कुलपति  ने विश्वविद्यालय के निर्माण एवं विकास के सम्बंध में अपने मिशन एवं विजन का भी स्पष्ट उल्लेख किया।कुलपति जी ने विश्वविद्यालय का मिशन- न्यून सम्भावित समय में उच्च राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विश्वविद्यालय का निर्माण और विकास करते हुए, एक ऐसे परिवेश के निर्माण करना,जिससे विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी शासन , अनुसंधान और नवाचारों के साथ उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के मामले में उच्च स्थान दिया जा सके ।

कुलपति  ने विश्वविद्यालय के, विजन-भारतीय ज्ञान प्रणाली के दृष्टिकोण के साथ एकीकृत उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करके, मानव आवश्यकताओ के विविध क्षेत्रों में समाज,राष्ट्र और विश्व की सेवा करने के लिये, वैश्विक दक्षता वाले मनुष्यों का विकास करना।* को भी विस्तार से स्पष्ट किया।कुलसचिव ने समारोह में आये हुए अतिथियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया।

लोकार्पण समारोह में मीडियाकर्मियों के साथ विभिन्न संकायों के डीन,महाविद्यालयों के प्राचार्यगण,वेबसाइट डेवलपर की पूरी टीम,डॉ जे0 पी0 दुबे,डॉ अरुण कुमार सिंह, डॉ सर्वेश कुमार सिंह,डॉ पंकज सिंह,आशुतोष श्रीवास्तव एवं अन्य स्टॉफ के लोग सक्रिय रूप से उपस्थित रहे।इसकी सूचना विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ पंकज सिंह जी ने दी है।