Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस पर "ओनली वन अर्थ " थीम के साथ छात्रों ने चलाया ऑनलाइन जागरूकता अभियान

 



बलिया ।। जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति  प्रोफेसर कल्पलता पाण्डेय  की प्रेरणा व निदेशक शैक्षणिक डॉ. पुष्पा मिश्रा  के निर्देशन में   समाज कार्य विभाग के छात्रों ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ऑनलाइन जागरूकता अभियान चलाया ।  वर्ष 2022 में विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 'ऑनली वन अर्थ' अर्थात्‌ 'केवल एक धरा' है । इसी को ध्यान में रखते हुए समाज कार्य विभाग के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों अश्वनी कुमार सिंह, मुस्कान चौरसिया, निखिल सिंह, प्रीति सिंह, प्रीतम प्रजापति, अंकिता सिंह, शालू सिंह, मिहिर देव सिंह, मनीष कुमार वर्मा, वर्षा पाण्डेय, आरज़ू जेबा, विवेक कुमार सिंह, मुबारक अली आदि ने समाज को पर्यावरण संरक्षण, पौधरोपण, जल संरक्षण, बिजली के आवश्यकतानुसार प्रयोग, पर्यावरण प्रिय वस्तुओं के प्रयोग, पॉलीथिन के बजाय कपड़े आदि से बने थैलों के प्रयोग करने हेतु जनमानस को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह जागरूकता अभियान चलाया।





 समाज कार्य विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ पुष्पा मिश्रा ने छात्रों के इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि आज के युवा जागरूक है और वे उत्तरदायित्व के साथ पर्यावरण संरक्षण हेतु सार्थक प्रयास कर रहे हैं । हमारा प्रथम उत्तरदायित्व अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखना होना चाहिए तभी हम सतत विकास के लक्ष्य को भी प्राप्त कर सकते हैं। हमे गर्व है कि समाज कार्य विभाग के छात्र इस सन्दर्भ में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं । 

सहायक प्रोफेसर डॉ. अपराजिता उपाध्याय ने कहा कि धरती हमारी माँ के समान है उसका सम्मान और संरक्षण भी हमें बिल्कुल माँ के समान ही करना चाहिए। सहायक प्रोफेसर सुश्री नीति कुशवाहा ने कहा कि युवा छात्रों के रूप में हमारा आज पर्यावरण के प्रति, सक्रिय, सार्थक एवं उत्तरदायित्व पूर्ण सामाजिक भूमिका का निर्वहन कर रहा है तो ज़ाहिर है कि हमारा भावी कल भी सजग, सक्रिय, एवं जागरूक होगा।