Breaking News

चौक गुदरी बाजार यानी अतिक्रमण की पूरी छूट,दोनों तरफ 6-6 फिट तक बढ़ कर लगती है दुकानें,अतिक्रमण मुक्त करने की यह है स्कीम



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। एक तरफ अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत अतिक्रमण को ध्वस्त किया जाता है तो दूसरी तरफ दस्ते के जाने के बाद अतिक्रमण यथावत हो जा रहा है । इस कड़ी में हम बात कर रहे है चौक गुदरी बाजार सड़क की । वैसे तो यह सड़क काफी चौड़ी भी है । साथ ही इसके दोनों तरफ लगभग 8-8 फिट का फुटपाथ भी है लेकिन इस सड़क की चौड़ाई आपको रात के 10 बजे के बाद से सुबह 8 बजे तक ही दिखती है । सुबह 8 बजे से रात को 10 बजे तक पूरी पटरियो पर दुकानदारों का कब्जा हो जाता है । अगर इस सड़क के दुकानदारों का बस चले तो ये लोग पिच सड़क पर भी कब्जा करके दुकान लगा लेते ।







बता दे कि दोनों तरफ की पटरियो पर प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकान के सामान को बाहर निकाल कर कब्जा कर लेते है । बता दे कि इस सड़क पर सबसे ज्यादे गद्दा रजाई, पत्तल गिलास दोने,तेल घी आदि की दुकानें है । ऐसे में इन दुकानों द्वारा किया जाने वाला अस्थायी अतिक्रमण इस सड़क पर जाम का कारण बनता है । अब  देखना है कि जिला प्रशासन इस सड़क को कब अतिक्रमण मुक्त कराता है ।





ऐसे होगा अतिक्रमण पर प्रहार,रुक जायेगा अतिक्रमण

अतिक्रमण रोकने के लिये बलिया एक्सप्रेस के पास एक बहुत ही सुंदर योजना है । इस योजना में नगर पालिका और जिला प्रशासन को न तो पुलिस फोर्स ही लगानी पड़ेगी, न ही बुलडोजर ही चलानी पड़ेगी बल्कि एक तरफ राजस्व की भी प्राप्ति होगी तो दूसरी तरफ लोग अपने स्थायी व अस्थायी दोनों तरह के अतिक्रमण को स्वतः ही हटा लेंगे ।

योजना यह है कि जिस तरह पुलिस के जवान अपने मोबाइल से गाड़ियों की फोटो खींचकर ऑनलाइन चालान कर दे रहे है । ठीक ऐसे ही नगर पालिका के अमीनो को भी मोबाइल से फोटो खींचकर ऑनलाइन चालान करने की जिम्मेदारी देनी पड़ेगी । पहले दिन अतिक्रमण का चालान 100 रुपये फिट के हिसाब से जितना अतिक्रमण हो,उतने का किया जाय । इसी दुकानदार द्वारा दुबारा अतिक्रमण करने पर 200 रुपये प्रति फिट के हिसाब से चालान किया जाय,तीसरे दिन 300 रुपये की दर से,चौथे दिन 400 सौ रुपये की दर से,5 वे दिन 500 रुपये की दर से, 6 वे दिन 600 रुपये की दर से,इसी तरफ आगे के दिनों के हिसाब से जुर्माना सख्ती के साथ वसूली कर दिया जाय, तो कोई भी अतिक्रमण करेगा ही नही ।