Breaking News

टी0वी0 रोगियों को गोद लेने से पहले ही गोद लेने वाले हुए सम्मानित

 







बलिया। पिछले 25 अप्रैल 2022 को गंगा बहु उद्देशीय सभागार में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में माननीय राज्यपाल महोदया उत्तर प्रदेश की अभि प्रेरणा से क्षय मरीजों के उपचार एवं भरण पोषण को जिम्मेदारी वहन हेतु शिक्षकों, व्यापारियों, एनजीओ कार्यकर्ताओं एवं अधिकारी गणों का संवेदीकरण किया गया। लेकिन जनपद स्तर के अधिकारी सरकारी योजनाओं को कैसे कागजी अमली जामा पहनाकर शासन को गुमराह करते है,यह इस कार्यक्रम में देखने को मिला । यह कार्यक्रम क्षय रोगियों को गोद लेने वालों को क्या करना है,रोगियों की कैसे देखभाल करनी है,यह समझाने के लिए था । लेकिन यहां बिना गोद लिये ही शिक्षकों व अन्य कर्मियों को उस काम के लिये सम्मानित कर दिया गया जो अभी ये लोग शुरू करने वाले है ।

सवाल यह उठता है कि क्षय रोगियों को गोद लेकर 6 माह तक उसकी देखभाल करनी है । उसके खाने पीने के लिये पौष्टिक आहार पहुंचाना है । 6 माह की देखभाल के बाद उसके चेकअप के बाद उसके स्वस्थ होने की पुष्टि होनी है । ऐसे में गोद लेने वाले व्यक्ति को अगर गोद लेने से पहले ही सम्मानित करने से पहले अगर 6 माह बाद रोगी के स्वस्थ होने पर किया जाता तो ज्यादे श्रेयस्कर होता । लेकिन यह राजकाज है यहां उल्टी गंगा बहती है जो गंगा बहुउद्देश्यीय सभागार में देखने को मिल भी गयी ।





 इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी को ये निर्देश दिया गया कि मरीजों के प्रति भावनात्मक जुड़ाव रखकर उनके उपचार की नियमित जानकारी लें एवं उनके पूर्ण रोग मुक्त होने में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि तत्संबंधित रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी या जिला क्षय रोग अधिकारी को मासिक आधार पर दें। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अधिकारी गण, व्यापारियों, एनजीओ कार्यकर्ताओं एवं शिक्षकों को प्रेरणा पत्र प्रदान किया गया।

 इसी क्रम में जिला क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य के लिए एसटीएस मधु कुमार यादव को प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस कार्यक्रम में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधीर तिवारी, जिला विकास अधिकारी श्री राजित राम मिश्र, बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री शिव नारायण सिंह एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर ए0के0 स्वर्णकार  एवं राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।