Breaking News

बारा में धूमधाम से मनाई गई आदि पत्रकार देवर्षि नारद जयंती : पत्रकारों का भी पंजीयन किया जाए अनिवार्य - डॉक्टर पांडेय

 



सकारात्मक सोच विकसित करें पत्रकार  --  देवेंद्र  नगरहा

अपनी लेखनी को लोक कल्याणकारी बनाएं कलमकार   -- डॉ उपाध्याय  

प्रयागराज । " पत्रकार बंधु सत्य के साथ खड़े होने का साहस करें और अपनी कलम से सकारात्मक सोच विकसित करें तभी समाज का भला होगा। पत्रकार को स्वयं कभी हीन भावना से ग्रसित नहीं होना चाहिए । यह समाज के चतुर्थ स्तंभ के रूप में स्थापित हैं और लोकतंत्र में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है  " । उपरोक्त उद्गार बार काउंसिल उत्तर प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र मिश्र नगरहा  ने उस समय व्यक्त किए जब वे देवर्षि नारद जयंती समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में  बारा तहसील अंतर्गत कृष्णा गेस्ट हाउस में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे‌।

 उन्होंने कहा कि पत्रकार कभी छोटा बड़ा नहीं होता पत्रकार का सम्मान राष्ट्र का सम्मान है इसलिए यदि कभी किसी ने पत्रकारों का अपमान करने के लिए सोचा भी तो वे उसके विरुद्ध खुल कर बोलेंगे और सदैव पत्रकारों के साथ उनके हित के लिए खड़े रहेंगे ।





   भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की तहसील इकाई  बारा  के तत्वावधान में देवर्षि नारद जयंती  के अवसर पर  आज मंगलवार को पत्रकारों साहित्यकारों कवियों का  सारस्वत  सम्मान समारोह कृष्णा गेस्ट हाउस   रिगवां  के सभागार में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ बालकृष्ण पांडेय  की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। डॉक्टर पांडेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिस तरह चिकित्सकों और अधिवक्ताओं के लिए पंजीयन की व्यवस्था बनाई गई है। उसी तरह पत्रकारों के लिए भी पंजीयन की व्यवस्था अनिवार्य की जाए और जर्नलिस्ट काउंसिल का गठन किया जाए जिसके अंतर्गत देशभर के पत्रकारों को सूचीबद्ध करके उनके सम्मान और सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रभावी कदम उठाए जाएं। विशिष्ट अतिथि के रूप भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि कलमकारों को अपनी कलम लोक कल्याणकारी भावना से चलानी चाहिए और देवर्षि नारद जयंती के अवसर पर हम यह संकल्प लें कि हमें सदैव समाज हित में और राष्ट्रहित में ही अपनी कलम का सदुपयोग करना है। कभी किसी विवाद से ग्रसित होकर हम अपनी कलम की धार को कुंठित नहीं करेंगे । 

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रांतीय अध्यक्ष प्रभा शंकर ओझा ने अपने उद्बोधन में कहा कि संगठन सदैव पत्रकारों के हित के लिए संघर्षरत है और वह 24 घंटे पत्रकारों की सुरक्षा संरक्षा के लिए संकल्प बद्ध  है। कभी भी किसी भी समय किसी भी पत्रकार साथी पर यदि कोई संकट आता है तो भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ सदा उसके साथ खड़ा रहेगा। अपने ओजस्वी उद्बोधन में सीएचसी  बारा के अधीक्षक डॉ तरुण पाठक ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का सजग प्रहरी होता है और हम चिकित्सकों की भांति वह सदैव स्वस्थ समाज के निर्माण में संलग्न रहता है इसलिए पत्रकारों का सम्मान कहीं से भी आहत ना हो इसके लिए हम सब को संयुक्त रूप से प्रयास करना होगा । 

 भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के प्रयागराज जिला इकाई के अध्यक्ष रमाकांत त्रिपाठी ने कहा कि पत्रकार अपनी भूमिका को सार्थक बनाने के लिए सदैव जनहित में अपने समाचार लेखन का उपयोग करें तथा कहीं किसी से दबकर अथवा किसी के प्रति कुंठित भाव से कभी भी समाचार लेखन ना करें। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी पवनेश कुमार पवन ने कहा कि जब हम समाज के लिए देश के लिए और राष्ट्र के लिए समर्पित भावना से स्वस्थ चित्त होकर निर्विवाद संवाद प्रेषण करेंगे तो कभी भी आपके सम्मान पर कोई आंच नहीं आएगी। 

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिला मीडिया प्रभारी राम जी प्रजापति जिला संगठन सचिव प्रदीप सिंह , तहसील अध्यक्ष करछना राजेंद्र कुमार पांडेय,  तहसील अध्यक्ष हंडिया रजनीश शुक्ल ने भी अपने सारगर्भित उद्बोधन में पत्रकारों के हित के लिए विचार रखें तहसील इकाई  बारा के संरक्षक अधिवक्ता एसएस परिहार ने कहा कि पत्रकार हितों की रक्षा के लिए वे सदैव अहर्निश संगठन के साथ खड़े हैं और  बारा तहसील जनपद की सबसे सशक्त तहसील है । यह एक आदर्श तहसील के रूप में संगठन को नई पहचान देगी । आयोजन के प्रारंभ में मिश्र बंधुओं द्वारा मनोहारी भजन एवं लोक गीत प्रस्तुत किए गए तथा तहसील अध्यक्ष  बारा प्रवीण कुमार मिश्र ने सभी अभ्यागत अतिथियों का स्वागत किया।  समारोह का सफल संचालन जिला प्रतिनिधि गिरिजा प्रसाद द्विवेदी ने किया ।

 समस्त मंचासीन अतिथियों और उपस्थित पत्रकारों को संगठन की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रतीक चिन्ह अंग वस्त्र और माल्यार्पण करके उन्हें सम्मानित किया गया। भारी संख्या में उपस्थित पत्रकारों में गिरजा प्रसाद द्विवेदी, दीपक मौर्य, नितेश मिश्र, प्रमोद मिश्रा, शुशील पाल, पुष्पराज सिंह , परवेज आलम, लाल चंद प्रजापति, जुबेर खान, छविनाथ पाठक,    पुष्पराज सिंह, अमित कुमार द्विवेदी, विकास पटेलआदि सैकड़ों पत्रकार उपस्थित रहे।