Breaking News

ओटीसी दवाओं को बिना प्रिस्क्रिप्शन फार्मासिस्ट को बेचने का मिला अधिकार ,दवा व्यवसायियों में खुशी की लहर



बलिया ।। गुरुवार को बलिया केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की बैठक दवा मार्केट मे सम्पन्न हुई । बैठक मे दवा व्यापार में व्याप्त कठीनाईयों सहित नये-2 आये प्राविधानों को जिलाध्यक्ष आनन्द कुमार सिंह ने बताया कि अब बिना प्रिस्क्रिप्शन फार्मासिस्ट  ओटीसी दवाएं भी बेच सकते है ।


कहा कि देश के फार्मासिस्ट बन्धुओं एवं फार्मा इंडस्ट्री के लिए 25 मई को जारी नोटिफिकेशन द्वारा एक बहुत महत्वपूर्ण खबर है । भारत सरकार ने देश मे ओ टी सी युग की शुरुआत करने की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं।  इन दवाइयों को फार्मासिस्ट बिना पंजीकृत चिकित्सक की पर्ची परामर्श के सीधे मरीजों को अपने विवेक से 5 दिन तक निम्न दवा देने में सक्षम होंगे । इससे भारतीय चिकित्सा व्यवस्था सरल सुलभ और मरीजों के लिए कुछ सस्ती हो जाएगी। भारत सरकार द्वारा बनाई गई समिति द्वारा चैयरमेन का दायित्व नरेन्द्र आहूजा को दिया गया था, और देश में ओ टी सी प्रोडक्ट्स एवं फार्मासिस्ट को अधिक शक्ति देने की मांग एक लंबे समय से चल रही थी। आहूजा की सेवानिवृति से पूर्व इसकी पूरी रिपोर्ट ओ टी सी समिति ने केन्द्र सरकार को सौंप दी थी। अब यह ड्राफ्ट रूल के रूप में आप सभी के सामने है । 





उल्लेखनीय है कि ओ टी सी सेल की अनुमति मिली है परन्तु एक एक उत्पाद की क्रय विक्रय का पूरा लेखाजोखा रखना अनिवार्य रहेगा तथा रखरखाव भी अन्य दवाओं के समान रखना अनिवार्य रहेगा , ड्राफ्ट रूल बारे 30 दिनों में पक्ष विरोध में विचार आमंत्रित किए गए हैं ।

निम्न दवाइयां नोटिफिकेशन में सूचीबद्ध है 

पोविडीन आयोडीन सोलुशन ,क्लोरहेक्सिन माउथ वाश,क्लोट्रामेसाल क्रीम,क्लोट्रामेसालक्लोट्रामेसाल डस्टिंग पावडर,डेक्सट्रोमेथोफेन हाइड्रोब्रोमाइड लॉन्जेस, डाइक्लोफेनेक ऑइंटमेंट,क्रीम,जेल,डाइफेनहाइडामीन कैप्सूल,पेरासिटामोल टेबलेट 500 mg, सोडियम क्लोराइड नसल स्प्रे, ओक्सि मेथोलिन नसल सोलुशन, केटोकोनाज़ोल सॉल्यूशन, बेंजोइल पेरोक्साइड, कैलामाइन लोशन,जाइलोमेटा जोलीन नसल डीकंजेशटेन्ट,विस्कोडिन टेबलेट आदि हैं।

बैठक में राजेश,विशाल,मनोज श्रीवास्तव,बिनोद,सतीश,राजेन्द्र, प्रवीण,राजकिशोर,राजकुमार,मुमताजअहमद,संजय,अनिल, अजीत,हसन शाहनवाज,सत्य प्रकाश पाण्डेय आदि मौजूद रहे।संचालन महासचिव बब्बन यादव एवं अध्यक्षता आनन्द सिंह ने किया।