Breaking News

पत्रकारों की रिहाई के लिये 30 को जेल भरो आंदोलन

 


बलिया। पेपर लीक मामले में फर्जी तरीके से गिरफ्तार किए गए तीन पत्रकारों की रिहाई की मांग को लेकर संयुक्त पत्रकार संघर्ष मोर्चा के बैनर तले डीएम कार्यालय परिसर में पत्रकारों का चल रहा क्रमिक अनशन बृहस्पतिवार को आठवें दिन भी जारी रहा। क्रमिक अनशन पर पहुंचे पत्रकारों व सामाजिक संगठनों ने हुंकार भरते हुए निर्दोष रूप से गिरफ्तार किए तीनों पत्रकारों की रिहाई तथा भ्रष्ट डीएम व एसपी के निलंबन की मांग शासन से की। इस दौरान संयुक्त पत्रकार संघर्ष मोर्चा ने शासन प्रशासन द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं किए जाने के विरोध में 30 अप्रैल को जेल भरो आंदोलन का एलान किया है।

जेल भरो आंदोलन के लिये समर्थन जुटाने के लिये संयुक्त पत्रकार संघर्ष मोर्चा के कोर कमेटी के सदस्य मधुसूदन सिंह,श्रवण पांडेय के साथ ही आसिफ जैदी,प्रभात पांडेय,श्याम जी,हरिवंश आदि पत्रकारों की एक टीम सबसे पहले कलेक्ट्रेट कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष अनिल गुप्ता को पत्र देकर समर्थन की मांग की । इसके बाद यह टीम कलेक्ट्रेट बार एसोसिएशन के दोनों घटकों के अध्यक्ष गणों से मुलाकात करके 30 अप्रैल के जेल भरो आंदोलन में सहयोग व समर्थन की मांग वाला पत्र सौंपा ।





यहां से यह टीम समर्थन जुटाने के लिये जिला व सत्र न्यायालय परिसर पहुंची । सबसे पहले सिविल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जी व सचिव से मुलाकात कर समर्थन के लिये अपना पत्र सौंपा । फिर इन लोग द्वारा जूनियर बार एसोसिएशन के सचिव से मुलाकात कर समर्थन के लिये पत्र सौंपा गया । साथ ही साथ टीम के सदस्यों ने क्रिमिनल बार एसोसिएशन के सचिव से मुलाकात कर 30 अप्रैल के जेल भरो आंदोलन के लिये समर्थन मांगते हुए पत्र सौंपा ।

कलेक्ट्रेट कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष हो, कलेक्ट्रेट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष गण हो , सभी लोगो ने पत्रकारों की गिरफ्तारी को गलत और आंदोलन को अपना पूर्ण समर्थन देने की बात कही । सिविल बार,क्रिमिनल एंड रेवेन्यू बार और जूनियर बार एसोसिएशन के सम्मानित अध्यक्ष/सचिवों ने कहा कि पत्रकारों के साथ जिला प्रशासन ने गलत किया है । कहा कि हम लोगो का पहले दिन से ही आप लोगो को नैतिक समर्थन है । अगर जिला प्रशासन पत्रकारों के रिहाई के मार्ग को प्रशस्त नही करता है तो हम लोग 30 अप्रैल को जेल भरो आंदोलन के दिन न्यायालय का बहिष्कार कर आप लोगो का समर्थन संयुक्त मीटिंग में प्रस्ताव पेश करके करने का काम करेंगे । पत्रकारों की टीम ने सभी को समर्थन देने के लिये धन्यवाद दिया ।


वही क्रमिक अनशन पर अपने संबोधन में वरिष्ठ पत्रकार करूण सिंह सिंधु ने कहा कि बलिया के डीएम व एसपी तानाशाह हो गए हैं। इन्हें सही व गलत का एहसास नहीं हो पा रहा है। कहा कि जब तक निर्दोष तीनों पत्रकारों की रिहाई नहीं हो जाती है, तब तक यह आंदोलन अनवरत चलता रहेगा। इसके बाद सिंधु हम होंगे कामयाब एक दिन गाकर पत्रकारों में जोश भरने का काम किया। वरिष्ठ पत्रकार मनोज चतुर्वेदी ने कहा कि जब सच को उजागर करने वाले चौथा स्तम्भ को कुचलने का काम किया जा रहा है। यह लोकतंत्र के लिए खतरा है। जिसे बागी बलिया के पत्रकार कत्तई बर्दाश्त नहीं करेंगे। कहा कि बागी बलिया से निकली ‌चिंगारी प्रदेश ही नहीं, पूरे देश में ज्वालामुखी के रूप में फैल चुकी है जो पत्रकारों के न्याय दिलाने तक लगातार जलती रहेगी।

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिला अध्यक्ष  राणा सिंह ने कहा कि निर्दोष पत्रकारों को फर्जी तरीके से गिरफ्तार कर तानाशाह डीएम व एसपी अपनी ‌काली करतुतों को छिपाने का काम किया है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा कि निर्दोष रूप से गिरफ्तार किए गए तीनों पत्रकारों को अविलंब बिना शर्त के रिहा किया जाय और भ्रष्ट डीएम व एसपी को निलंबित किया जाय। 

इस मौके पर  अजय भारती, अखिलानंद तिवारी, सुधीर ओझा, रणजीत मिश्रा, मधुसूदन सिंह, लवकुश सिंह, संजय तिवारी, अखिलेश यादव, मुकेश मिश्रा, राजू दुबे, सन्नी, सनंदन उपाध्याय, विक्की गुप्ता, जितेंद्र उपाध्याय, कैलासपति मिश्रा, प्रभात पांडेय, अनिल अकेला, आरएस पाठक, धनंजय तिवारी, कृष्णकांत पांडेय, विवेक जायसवाल, राजकुमार यादव, जाकिर, अरविंद पांडेय, रोशन जायसवाल, अरविंद सिंह, रत्नेश सिंह, अमित कुमार, सुनील दादा, आलोक कुमार, संजय सिंह, श्याम प्रकाश शर्मा, श्रवण कुमार पांडेय, दिनेश गुप्ता, रवि सिन्हा, आसिफ जैदी, मुशीर जैदी, मो आरिफ, संजीव बाबा, नवीन सिंह ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किया ।