Breaking News

देश की सांस्कृतिक मान्यताओं की प्रतीक है गंगा : कपिल देव

 


बलिया ।। नेहरू युवा केन्द्र बलिया  के तत्वावधान में ग्राम स्तरीय दो दिवसीय गंगा दूतों का प्रशिक्षण का समापन  रविवार के दिन बेलहरी विकखण्ड के नंदपुर ग्राम स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय के सभागार में हुआ।  दूसरे दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित करके प्रभारी जिला युवा अधिकारी कपिलदेव राम ने किया। तत्पश्चात स्थानीय युवा मंडल  तथा गंगा दूतों ने संयुक्त रूप से गांव में रैली निकालकर स्थानीय लोगों को गंगा की स्वच्छता के प्रति  जागरूक किया।  





उक्त अवसर पर उपस्थित युवाओं को गंगा को साफ रखने के बारे में विस्तार से बतलाया गया। उपस्थित गंगा दूतों  को संबोधित करते हुए प्रभारी जिला युवा अधिकारी कपिल देव राम ने कहा कि गंगा नदी हमारी सांस्कृतिक मान्यताओं से जुड़ने के साथ-साथ राष्ट्र व समाज की अकूत संपत्ति है। नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय ने मानवीय अपशिष्ट के साथ-साथ कूड़ा - कचरे को गंगा नदी में प्रवाहित ना करने के लिए उपस्थित युवाओं से अपील की।  


जिला प्रशिक्षक नितेश पाठक व अभिषेक राय ने  उपस्थित युवाओं को गंगा नदी को स्वच्छ रखने तथा अपने आसपास के परिवेश की सफाई करने के लिए विस्तार से प्रशिक्षित किया।  सभी लोगों के प्रति आभार नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय ने ज्ञापित किया।अंत मे मौजूद गंगा दूतों  में  प्रशिक्षण  प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से ग्राम प्रधान ओमप्रकाश पांडेय, शासकीय अधिवक्ता विजय पांडेय जी , ओंकार सिंह, मनीष ,वर्धन पाठक,प्रकाश पांडेय ,सुजीत प्रसाद,राजेश ,मनीष ,विशाल कमलेश खरवार ,उत्सव ,सूरज ,सरोज आदि लोग मौजूद रहे।  संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयं सेविका गुड़िया ने किया।