Breaking News

सीएम योगी के नेतृत्व ने निकली भगवान नरसिंह की भव्य शोभायात्रा, उमड़ा जनसैलाब



ए कुमार

गोरखपुर ।। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में शनिवार की सुबह भगवान नरसिंह की भव्य शोभायात्रा निकली। दो साल बाद निकली इस शोभायात्रा में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा।बता दे कि कोरोना संक्रमण के कारण दो साल से यह शोभायात्रा नहीं निकल रही थी। विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली प्रचंड जीत के बाद निकलने वाली यह शोभायात्रा विजय जुलूस जैसी दिख रही थी।




जनमानस को दिये गये अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियो को होली की बधाई देते हुए कहा कि 10 दिन से लोग होली मना रहे हैं । लोगो के स्नेह प्यार और समर्थन से यूपी के चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत से जीत मिली है । कहा कि यह दर्शाता है कि जनता ने बीजेपी की सुशासन की सरकार को स्वीकार्य किया है । कहा कि इस बार कोरोना नियंत्रण में है । कहा कि गोरखपुर में सभी सीटों पर BJP जीती है । साथ ही गोरखपुर मंडल की 28 में 27 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों के जितने से जनता के मन में अपार खुशी है । कहा कि महामारी अपने साथ भुखमरी लाती है । लेकिन इस बार महामारी के आने के बावजूद भुखमरी नही आने दी गयी और आजाद भारत के इतिहास में पहली बार फ्री राशन उपलब्ध कराया गया, जिससे कोई भी परिवार भूखा नही सोया ।





प्रत्येक वर्ष होली के दिन निकलती है यह शोभायात्रा 

 गोरखपुर में भगवान नरसिंह की यह शोभायात्रा हर साल निकलती है। वर्ष 1996 से लेकर 2019 तक योगी आदित्यनाथ इस शोभायात्रा में शामिल होते रहे लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो साल से शोभायात्रा नहीं निकली थी। ऐसे में इस बार की शोभायात्रा को लेकर लोगों में खास उत्साह देखने को मिला है।

     भस्म लगाने के बाद शुरू होती है यहां होली 

 मुख्यमंत्री की होली की शुरुआत गोरखनाथ मंदिर में होलिका का भस्म लगाने के साथ शुरू होती है। शनिवार को मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ अन्य साधु संतों के साथ तुरही, नागफनी, मजीरा आदि वाद्ययंत्रों की ध्वनि के बीच होलिकादहन स्थल पर पहुंचे और वहां विधि-विधान से पूजन कर भस्म एकत्रित किया। यह भस्म सर्वप्रथम गुरु गोरक्षनाथ को अर्पित की गई। इसके बाद योगी कमलनाथ भस्म से गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का तिलक किया। एक दूसरे को होलिका की राख का तिलक लगाने के बाद संत समाज ने मंदिर के मुख्य चबूतरे पर फाग गीतों का आनंद उठाया।

     स्वयंसेवकों ने की रंगो की बौछार 

 गोरखनाथ मंदिर से होली की शुरुआत के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ नरसिंह शोभा यात्रा में शामिल होने के लिए घंटाघर पहुंचे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और होलिकोत्सव समिति की ओर से आयोजित शोभायात्रा कार्यक्रम में सबसे पहले ध्वज प्रणाम और प्रार्थना हुई। बांसुरी की मधुर धुन के बीच ध्वज फहराया गया। शोभायात्रा में तुरही व नगाड़ा की मधुर ध्वनियों के बीच अतिथियों का स्वागत किया गया। सीएम योगी के द्वारा भगवान नरसिंह की महाआरती करने के बाद तुरही व नगाड़ा की आवाज चहुओर गूंजी। इस बार शोभायात्रा में पांच ट्रालियां शामिल की गईं, जिन पर रंग घोलकर रखा गया था। हर ट्राली पर 15-20 स्वयंसेवक थे जो पिचकारियों सें लोगों पर रंगों की बौछार कर रहे थे।

          इन रास्तो से निकली शोभायात्रा 

शोभा यात्रा घंटाघर से निकल कर मदरसा चौक, लालडिग्गी, मिर्जापुर, घासी कटरा, जाफरा बाजार, चरण लाल चौक, आर्यनगर, बक्शीपुर, नखास चौक, रेती चौक होते हुए घंटाघर लौट कर विसर्जित होती है। शोभायात्रा में नशा करके शामिल होना प्रतिबंधित है। इसके अलावा नीले और काले रंग के इस्तेमाल पर भी रोक है।