Breaking News

नही रही भारत की स्वरकोकिला लता मंगेश्कर,92 साल की उम्र में ली अंतिम सांस,दौड़ी शोक की लहर

 



मुम्बई ।। भारत की स्वर कोकिला, हिंदी फिल्मों की मशहूर पार्श्वगायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में इलाज के दौरान मौत हो गयी है। इस बात की जानकारी संजय राउत ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से दी है. लता मंगेशकर कोरोना पॉजिटिव पायी गयी थी । ऐसे में उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था । सुप्रसिद्ध गायिका की हालत को देखते हुए डॉक्टर्स ने उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती किया था । जिसके बाद उनकी सेहत में सुधार हो रहा था लेकिन फिर कल उनकी अचानक से तबीयत बिगड़ने लगी और आज वो इस दुनिया को छोड़कर चली गईं ।



 स्वर कोकिला को कोरोना होने की खबर उनकी भांजी रचना ने दी थी । एएनआई से बात करते हुए उन्होंने उस वक्त कहा था कि 'लता दीदी की हालत फिलहाल ठीक है.' रचना ने आगे कहा था कि उनकी उम्र को देखते हुए एहतियाती कारणों से ही उन्हें आईसीयू में रखा गया है । कृपया हमारी प्राइवेसी का सम्मान करें और दीदी के लिए प्रार्थना करें' । मंगेशकर को इससे पहले नवंबर 2019 में सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उस समय, गायिका की छोटी बहन उषा ने कथित तौर पर कहा था कि गायिका को वायरल इंफेक्शन हुआ है ।

        जीवनी

बता दें, 92 वर्षीय गायिका ने कई भाषाओं में 1000 से अधिक हिंदी फिल्मों में गाने रिकॉर्ड किए हैं । 28 नंवबर 1921 में लता मंगेशकर का जन्म हुआ हैं. उन्होंने हिंदी सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. लता मंगेशकर को भारतीय सिनेमा में अहम योगदान देने के लिए पद्म भूषण, पद्म विभूषण, दादा साहब फाल्के पुरस्कार समेत कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. उनका नाम गिनीज वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में भी शामिल है. उन्होंने बहुत ही छोटी उम्र में ही गायकी की शुरुआत कर दी थी. पिता के निधन के बाद उनपर परिवार की जिम्मेदारी आ गई थी ।

लता मंगेशकर की देश की सबसे बड़ी हस्तियों में से एक थी. उन्होंने ना सिर्फ अपनी जादुई कला से सभी को अपना कायल बनाया बल्कि पाने अद्भुत व्यक्तित्व से भी सबकी पसंदीदा रही हैं. पिछले कई दिनों से कोरोना जैसी बीमारी से जूझते हुए लता दीदी के लिए पूरा देश दुआ कर रहता लेकिन उनका सफर इस दुनिया में अब खत्म हो गया है. 8 जनवरी को लता मंगेशकर के कोरोना पॉजिटिव होने और निमोनिया जैसी बीमारी का शिकार होने कर बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. वताब से लेकर अब तक आईसीयू में ही थीं. अब फिल्म इंडस्ट्री सहित देश विदेश से लता जी के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि मिल रही है. सभी में शोक की लहर है ।

भारतरत्न लता जी की उपलब्धियां अतुलनीय :राष्ट्रपति 

 राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, 'भारत रत्न, लता-जी की उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी।' वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दुख व्यक्त करते हुए कहा कि लता दीदी देश में एक खालीपन छोड़ गई हैं, जिसे भरा नहीं जा सकता है।

  लता दीदी की मौत से मुझे बहुत पीड़ा : पीएम

पीएम ने कहा कि उनके निधन से मैं पीड़ा में हूं। प्रधानमंत्री ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और सिंगर के साथ बिताए पुराने दिनों को याद किया। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, लता दीदी के गानों ने कई तरह की भावनाओं को उभारा है। उन्होंने दशकों तक भारतीय फिल्म जगत के बदलावों को करीब से देखा। वह हमेशा भारत के विकास के बारे में भावुक थीं। वह हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थीं।

I am anguished beyond words. The kind and caring Lata Didi has left us. She leaves a void in our nation that cannot be filled. The coming generations will remember her as a stalwart of Indian culture, whose melodious voice had an unparalleled ability to mesmerise people. pic.twitter.com/MTQ6TK1mSO

उनका जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि देश की शान लता मंगेशकर जी का जाना अपूरणीय क्षति है। पुण्यात्मा को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि।

देश की शान और संगीत जगत की शिरमोर स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन बहुत ही दुखद है। पुण्यात्मा को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। उनका जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है। वे सभी संगीत साधकों के लिए सदैव प्रेरणा थी।

केंद्रीय मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'लता दीदी प्रखर देशभक्त थी। स्वातंत्र्यवीर सावरकर जी की विचारधारा पर उनकी हमेशा ही दृढ़ श्रद्धा रही है। उनका जीवन अनेक उपलब्धियों से भरा रहा है। लता जी हमेशा ही अच्छे कामों के लिए हम सभी को प्रेरणा देती रही हैं। भारतीय संगीत में उनका योगदान अतुलनीय है।'

उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लता मंगेशकर के निधन पर दुख जताते हुए कहा, उनका जाना मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। उन्होंने कहा, संगीत जगत में महान गायिका के योगदान को शब्दों में बयां करना संभव नहीं है।

लता जी के जाने से एक युग का अंत हो गया : सोनिया गांधी

कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया और कहा कि उनके जाने से एक युग का अंत हो गया। सोनिया गांधी ने कहा, 'स्वर कोकिला' लताजी के निधन से मैं स्तब्ध हूं। उनके जाने से एक युग का अंत हो गया है। दिल को छू लेने वाली आवाज, देशभक्ति के गीत और लता दीदी का संघर्षपूर्ण जीवन हमेशा पीढ़ियों के लिए प्रेरणा रहेगा। उनकी अंतिम यात्रा में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं।'

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी जताया दुख

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी लता मंगेशकर निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'हर संगीत प्रेमी के हृदय में निवास करने वाली स्वरकोकिला, भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन हृदय विदारक है। यह संपूर्ण कला जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने चरणों मे स्थान दें। लता दीदी के परिजनों और विश्वभर में फैले करोड़ों प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। ॐ शांति!'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लता मंगेशकर के निधन पर कहा, 'लता दीदी आपके बिना इस देश के गीत और संगीत सूने हैं। आपकी कमी कभी कोई पूरा नहीं कर सकता है। गीत संगीत की देवी मानकर हमेशा आपकी पूजा करते रहेंगे। लता दीदी के चरणों में विनम्र प्रणाम।'

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, मैं 'स्वारकोकिला' भारत रत्न लता मंगेशकर जी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करता हूं। उनके गीतों ने दुनिया भर के लोगों को भाषा की बाधाओं को तोड़ते हुए भारत से जोड़ा। उनका निधन पूरे देश के लिए अपूरणीय क्षति है।


लता मंगेशकर के सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया भर में चाहने वाले थे, लोग उन्हें दिल से सम्मान और इज्ज़त देते थे। पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भी स्वर कोकिला की मौत पर ट्वीट कर दुःख जताया है। यही नहीं भारत और पाकिस्तान में उनके चाहने वालों ने भी ट्वीट कर खेद जताया ।

पाकिस्तान की और से जारी हुआ शोक संदेश

पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने अपने ट्विटर से ट्वीट करते हुए लिखा, कि " एक महान शख्सियत नहीं रहीं " आगे लिखे हुए कहा,कि लता मंगेशकर स्वरों की रानी थीं, जिन्होंने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया है। संगीत की दुनिया में उनके जैसा कोई नहीं था। उनकी आवाज आने वाले वक्त में लोगों के दिलों पर राज करेगी । ट्विटर पर चल रहे ट्रेंड #RIPLataMangeshker में लता मंगेशकर के हिंदुस्तानी और पाकिस्तानी फैंस श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

पाकिस्तान फैंस की आंखें हुई नम

एक पाकिस्तानी फैंस ने लिखा है " लैजेंड सिंगर लता मंगेशकर की मौत की खबर सुनकर बेहद दुःख हुआ। अल्लाह उन्हें अगली दुनिया में सुकून देगा, अमन की आशा।
लव-इंडिया।

वही पाकिस्तानी पत्रकार आमिर रज़ा खान ट्वीट करते हुए लता मंगेशकर की बचपन की तस्वीरें साझा की साथ ही लिखा, 'हार्टब्रेकिंग, किसे पता था कि ये छोटी बच्ची संगीत की दुनिया की महारानी बनेंगी। लता जी आप हमारे वक्त की असली महान शख्सियत हैं। RIP आप भारत, पाकिस्तान ही नहीं पूरी दुनिया के संगीत प्रेमियों की रानी है ।

वही एक यूजर ने अपने ट्वीट करते हुए दिवंगना अभिनेत्री नूरजहां से मिला दिया, पाकिस्तान के फैन कामरान रहमत ने ट्वीट करते हुए लिखा, " मीठी आवाज शांत हो गई, लता फिर से नूरजहां से मिल गईं। " तो एक फैन ने लिखा कि 'लता मंगेशकर सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे लोकप्रिय और महान संगीतकारों में से एक ही नहीं बल्कि अन्य महाद्वीप में भी लोकप्रिय थीं। लता जी हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगी।