Breaking News

बहादुर बिटिया निर्भया के गांव का सरकारी अस्पताल,खुलता है सिर्फ रविवार को



लाखों की लागत से बना है प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 

ओपी राय

नरही (बलिया) ।। बलिया जिला नहीं देश है, इस उक्ति को चरितार्थ कर रहा है विकासखंड सोहांव अंतर्गत गड़हांचल की धरती मेड़ौरा कला में बना नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र। यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रविवार के दिन मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के दिन ही खुलता है और  दो-चार सरकारी कर्मी आकर कोरम पूरा कर जाते हैं। सूच्य हो कि यह क्षेत्र प्रदेश सरकार के मंत्री उपेन्द्र तिवारी का है ।

बता दे कि बहादुर बिटिया के गांव 2015-16 में ही बनकर तैयार इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की दुर्दशा को देखकर ग्रामीणों ने गत वर्ष फरवरी 2020 में धरना प्रदर्शन किया था। मौके पर पहुंचे तत्कालीन सीएमओ प्रीतम मिश्र से ड्यूटी रत डॉक्टर और कर्मचारियों के न आने की शिकायत की गई थी। वहां पर तैनात डॉक्टर एसएन राय को हटाकर डॉ रामप्रवेश चौधरी की तैनाती की गई थी ।  कोरोना की दूसरी लहर में उनकी ड्यूटी जिला कारागार पर लगा दी गयी,जेल से कैदी तो गैर जनपद में आज भी है लेकिन डॉक्टर साहब की इस अस्पताल पर वापसी आजतक नही हो पायी है और तभी से यह हॉस्पिटल डॉक्टर विहीन चल रहा है। उस समय से लेकर अब तक किसी डॉक्टर का दर्शन यहां के लोगो को नहीं हुआ है।यह तब और हास्यास्पद स्थिति है जब इस क्षेत्र के विधायक प्रदेश सरकार में मंत्री भी है, बावजूद यह अस्पताल सिर्फ ईट गारा गिट्टी सीमेंट की इमारत बनकर ही रह गया है ।






कागजों पर 3 डॉक्टर नियुक्त,आते एक भी नही

कहने के लिए कागज पर तो ड्यूटी तीन डॉक्टरों की दिखाई जा रही है। लेकिन यह बात ग्रामीणों के गले के नीचे नहीं उतर पा रही है। उनका कहना है कि यहां पर डॉक्टर की तो बात ही छोड़िए किसी कर्मचारी का भी दर्शन दुर्लभ रहता है । केवल रविवार के दिन मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेले में आकर के लोग कोरम पूरा कर जाते हैं। 




लालजी सिंह, दिव्या पांडे, बंशीधर राय,सुरेश पटेल, भरत पासवान, अमृतेश पांडे, सुभाष पांडे, बृज बिहारी पटेल आदि दर्जनों ग्राम वासियों का कहना है कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रविवार को छोड़ बाकी दिन यहां पर कोई दिखाई ही नहीं दे रहा है ।इसकी शिकायत भी कई बार की जा चुकी है लेकिन इसका कुछ भी असर नहीं पड़ रहा है। 









निर्भया की पुण्यतिथि को भी नही खुला ताला,धरती के भगवानों को ढूंढ रहे है ग्रामीण

निर्भया के पुण्य तिथि के दिन इसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 29 दिसंबर को पुण्यतिथि मनाई जाती है लेकिन इस साल ताला नहीं खुलने से लोग कहीं दूसरे जगह ही पुण्यतिथि मनाने को मजबूर थे । इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जिला से एक आर्डर निकला और उस आर्डर में बताया गया कि डॉक्टर जयंत राय सोमवार- मंगलवार के दिन, तथा डॉक्टर पंकज कुमार बुधवार और गुरुवार को तथा डॉ ब्रज कुमार शुक्रवार और शनिवार के दिन बैठेंगे। 



लेकिन आज तक हम लोग इन धरती के भगवानों का दर्शन नहीं कर पाए। ग्रामीणों का कहना है कि इसकी शिकायत कई बार क्षेत्रीय नेताओं से की गई लेकिन अब तक इस पर कोई ध्यान ही नहीं दे रहा है। यहां तक की ग्रामीणों ने इसकी शिकायत मंत्री उपेंद्र तिवारी से भी की थी लेकिन आज तक इस पर कुछ भी कार्रवाई नहीं हो पाई।

दो-दो दिन के लिये लगी है तीन चिकित्सको की ड्यूटी : अधीक्षक

इस संबंध में पूछने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरही के अधीक्षक डॉ साकेत बिहारी शर्मा ने बताया कि वहां के लिए कोई विशेष डॉक्टर की तैनाती नहीं की गई है। 10 दिन पहले ही एक आर्डर निकला है। नरही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ही तीन डाक्टरों को दो -दो दिन के लिए वहां पर ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें डॉक्टर जयंत राय बनारस ट्रेनिंग करने गए हैं, डॉक्टर ब्रज कुमार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है, और डॉक्टर पंकज कुमार नरही ड्यूटी कर रहे हैं।