Breaking News

सहारा समूह द्वारा जनता का पैसा न दिये जाने के विरोध में कांग्रेस पार्टी का धरना प्रदर्शन

 



विक्की कुमार गुप्ता

बलिया ।। कांग्रेस पार्टी के लोगो द्वारा जिला मुख्यालय पर सहारा इंडिया द्वारा लोगो का पैसा वापस दिलाने के लिये धरना प्रदर्शन किया गया । इसका नेतृत्व ओम प्रकाश पाण्डेय अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बलिया ने किया और राज्यपाल महोदया को इससे संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से भेजा गया ।




  कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी के निर्देश पर अजय कुमार लल्लू  के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में सहारा और पल्स कंपनियों द्वारा करोड़ों लोगों का जो पैसा RD, FD व अन्य योजनाओं में भारी मुनाफे का लालच देकर जमा कराया गया है और वापस नही किया जा रहा है, को वापस दिलाने के लिये प्रदेश स्तर पर एक अभियान चलाया गया है ,इसी क्रम में बलिया में भी धरना प्रदर्शन किया गया। जिलाध्यक्ष श्री पांडेय ने कहा कि गरीब व सामान्य वर्ग के लोगों ने अपने बेहतर भविष्य व बेटियों की शादी आदि के लिए अपनी मोटी कमाई सहारा में जमा कराई जो निश्चित मियाद पूरी होने के बाद भी सालों से उन्हें नहीं मिल पा रही है । प्रदेश का कोई ऐसा जिला क्षेत्र ऐसा नहीं है,जहां के लोगो का पैसा नही फंसा हो ।







 जिला अध्यक्ष ओम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि जहां गरीब और सामान्य वर्ग के लोगों का पैसा सहारा में फंसा है, निवेशक पिछले चार-पांच साल से लगातार इन कंपनियों के चक्कर लगा रहे हैं । सहारा की शाखाओं में जाने पर वहां मौजूद लोग पैसा मिल जाएगा कहकर इसे टाल देते हैं।

बता दे कि सहारा ग्रुप ने अपनी दो कंपनियों SIRECL और SHICL के जरिए 2.5 करोड़ निवेशकों का 24 हजार करोड़ जुटाए इसके बाद इन पैसे का, क्या कैसे कहां, इस्तेमाल किया गया इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है।जब सेबी ने जांच शुरू की तो पता चला कि कई निवेशक फर्जी थे ,बाकी कंपनी का दूर-दूर तक पता नहीं था।

1. सहारा इंडिया रियल स्टेट कारपोरेशन लिमिटेड,2. सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन लिमिटेड,3. सहारा इंडिया

 के लगभग 12 हजार कर्मचारी भी इससे प्रभावित है।

रियल स्टेट की कंपनी में प्लाटिंग व हाउसिंग की स्कीम के तहत पैसा जमा किया गया। सेबी द्वारा 22 अगस्त 2014 को बंद किया गया।सेबी आरोप लगाया कि RD और FD के नाम से लोगों से अवैध पैसा ले रहे हैं।

टोटल निवेशक - 5.85 करोड़

टोटल देनदारी - 49 हजार 100 करोड़ रूपया है। 

आज धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से दिग्विजय सिंह,  सागर सिंह राहुल ,राजेंद्र चौधरी, विनोद सिंह ,सी बी मिश्रा, विद्या शंकर पांडेय, पुनीत पाठक, परशुराम ,राज नारायण उपाध्याय ,ओम प्रकाश तिवारी, मुन्ना उपाध्याय,अजय बहादुर राय, संतोष गोयल ,  रामधनी सिंह, अभिजीत सिंह, अबुल फैज , गिरीश कांत गांधी,जाकिर हुसैन,अमर नाथ प्रसाद,  राम जी यादव,सर्वेश कुमार तिवारी, मंजीत कुमार भारती ,रनजीत ओझा,अनिल वर्मा, गीता गोयल, अखिलेश कुमार मिश्रा,राम निवास प्रसाद, संजय कुमार, योगेन्द्र पांडेय ,आतिश राव , अविनाश कुमार,मंजीत आदि उपस्थित रहे  ।