Breaking News

नही रहे वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान ,श्रद्धांजलि देने वालो का लगा तांता



ए कुमार 

लखनऊ ।। एनडीटीवी के वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान का लखनऊ में निधन हो गया है सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि देनेवालों का तांता लगा हुआ है ।

खबरो के मुताबिक  कमाल खान का हृदय गति रुकने से लखनऊ में निधन हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कमाल खान लखनऊ में अपने परिवार के साथ बटलर पैलेस स्थित सरकारी बंगले में रहते थे। उनकी शादी पत्रकार रुचि कुमार के साथ हुई थी। इस बीच सोशल मीडिया पर उनके चाहनेवाले शोक में डूबे हुए हैं। वरिष्ठ पत्रकार को अपने-अपने तरीके से लोग श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने कमाल खान को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, आज सुबह रिपोर्ट करने के लिए बहुत दुखद समाचार। लखनऊ से एनडीटीवी के बेहतरीन रिपोर्टर और प्रिय मित्र कमाल खान का आज सुबह निधन हो गया। मैं आपको बहुत याद करूंगा मेरे दोस्त और हमारी लंबी चैट को भी। ढेर सारी यादें! ओम शांति!

पत्रकार गुलाम जीलानी ने कमाल खान की एक ताजा रिपोर्ट की क्लिप को साझा करते हुए लिखा, यकीन नहीं होता कमाल खान नहीं रहे। लखनऊ से उनका नवीनतम। शांति से आराम करो सर। आपको याद किया जाएगा।









भारत समाचार के पत्रकार बृजेश मिश्रा ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा, मशहूर पत्रकार कमाल खान जी का निधन बेहद कष्टप्रद है। पत्रकारिता जगत के लिए बहुत क्षति है उनका ना रहना। देर रात तक वो दायित्वों का निर्वहन करते रहे। सबसे वरिष्ठ होने के बाद भी फील्ड रिपोर्टिंग कभी नही छोड़ी। खबर पेश करने का उनका अंदाज देशभर में पत्रकारों को प्रेरित करता था। अलविदा।

समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता जूही सिंह ने लिखा, कमाल खान जी, आप हमेशा याद रहेंगे अपने प्यारे व्यवहार के लिए,ईद पर प्यारा भोजन, लालटेन, दीया, मजाकिया कहानियां, दिवाली मिलन, नए साल का लंच... बेचैन और अधीर हूं, क्या आप भी... रुचि मैम के प्रति मेरी व्यक्तिगत संवेदना, अपूरणीय क्षति है यह...।


 कमाल खान के निधन से न सिर्फ मीडिया जगत में बल्कि राजनीतिक गलियारों में भी शोक की लहर दौड़ पड़ी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कई दिग्गज नेताओं ने कमाल खान के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

कमाल खान के निधन पर सीएम योगी ने गहरा शोक व्यक्त कर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। सीएम योगी ने कहा, पत्रकारिता की यह अपूरणीय क्षति है, कमाल खान जी चौथे स्तंभ व निष्पक्ष पत्रकारिता के एक मजबूत प्रहरी थे। उनकी आत्मा को शांति मिले, कमाल खान के निधन से ना सिर्फ पत्रकारिता जगत के लोगों को बल्कि बड़ी संख्या में उन्हें चाहने वालों को गहरा दुख पहुंचा है।

एनडीटीवी से जुड़े प्रतिष्ठित व जाने-माने टीवी पत्रकार कमाल ख़ान की अचानक ही निधन के ख़बर अति-दुःखद तथा पत्रकारिता जगत की अपूर्णीय क्षति। उनके परिवार व उनके सभी चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे, ऐसी कुदरत से कामना।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी टीवी पत्रकार कमाल खान के निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'एनडीटीवी से जुड़े प्रतिष्ठित व जाने-माने टीवी पत्रकार कमाल ख़ान की अचानक ही निधन के ख़बर अति-दुःखद तथा पत्रकारिता जगत की अपूर्णीय क्षति। उनके परिवार व उनके सभी चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे, ऐसी कुदरत से कामना।'

वरिष्ठ पत्रकार श्री कमाल खान जी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। कुछ दिनों पहले ही उनसे मुलाकात के दौरान ढेर सारी बातें हुई थीं। उन्होंने पत्रकारिता में सच्चाई व जनहित जैसे मूल्यों को जिंदा रखा।

श्री कमाल खान जी के परिजनों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएं।

विनम्र श्रद्धांजलि।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में व्यस्त यूपी की कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी कमाल खान के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने लिखा, 'वरिष्ठ पत्रकार श्री कमाल खान जी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। कुछ दिनों पहले ही उनसे मुलाकात के दौरान ढेर सारी बातें हुई थीं। उन्होंने पत्रकारिता में सच्चाई व जनहित जैसे मूल्यों को जिंदा रखा। श्री कमाल खान जी के परिजनों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएं। विनम्र श्रद्धांजलि।' प्रियंका के अलावा कांग्रेस पार्टी ने भी ट्वीट में लिखा, 'वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान साहब के निधन की खबर स्तब्ध करने वाली है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें और परिजनों को इस अपार दुख को सहने की शक्ति दें। भावभीनी श्रद्धांजलि।'

विख्यात पत्रकार श्री कमाल खान जी के निधन का समाचार बहुत दुखद है, मेरी गहरी संवेदनाएँ। ईश्वर से प्रार्थना है कि वे दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करें एवं शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दे।

कमाल खान के निधन से दुखी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने ट्वीट में लिखा, 'विख्यात पत्रकार श्री कमाल खान जी के निधन का समाचार बहुत दुखद है, मेरी गहरी संवेदनाएँ। ईश्वर से प्रार्थना है कि वे दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करें एवं शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दे।' वहीं पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी लिखते हैं, हम उसके हैं, और उसी की ओर लौट जाते हैं। वरिष्ठ पत्रकार श्री कमाल खान जी के निधन से गहरा दुख हुआ है और वह एक बहुत बड़ा शून्य छोड़ गए हैं। उनके परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों और सहयोगियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। ईश्वर उन्हें इस अपूरणीय क्षति को सहने की शक्ति प्रदान करें।'

बेहद दुखद। मशहूर पत्रकार कमाल ख़ान जी का आकस्मिक निधन पत्रकारिता जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि उनके परिवार को ये दुख सहने की शक्ति दें।

विनम्र श्रद्धांजलि 🙏 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी टीवी पत्रकार कमाल खान के निधन से बेहद दुखी हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए लिखा, 'बेहद दुखद। मशहूर पत्रकार कमाल ख़ान जी का आकस्मिक निधन पत्रकारिता जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि उनके परिवार को ये दुख सहने की शक्ति दें। विनम्र श्रद्धांजलि।'


मशहूर राजनीतिज्ञ सुप्रिया श्रीनाटे और यूपी कैबिनेट के मंत्री जितिन प्रसाद ने भी कमाल खान के परिवार के लिए प्रार्थना की है। सुप्रिया श्रीनाटे ने लिखा, 'कमाल खान के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। रॉक सॉलिड जर्नलिस्ट, एक बेहतरीन इंसान। जीवन इतना अप्रत्याशित है। उनकी आत्मा के लिए प्रार्थना और दुख की इस घड़ी में ईश्वर उनके परिवार और दोस्तों को शक्ति प्रदान करें।' वहीं जितिन प्रसाद लिखते हैं, 'पत्रकार कमाल खान के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ और स्तब्ध हूं। उन्हें रिपोर्टिंग के अपने अनोखे लखनवी अंदाज में यूपी को कवर करने के लिए याद किया जाएगा।'