Breaking News

गलन से आमजन परेशान,नगर पंचायत के ईओ बन्द करके बैठे है अपने आंख कान


                       नगरा के प्रमुख चौराहों की तस्वीरें

संतोष द्विवेदी

नगरा, बलिया।। लगातार बढ़ रही ठंड व गलन के प्रकोप से आमजन परेशान है लेकिन नगर पंचायत नगरा के ईओ अपनी आंख व कान बन्द करके बैठे हुए है । आमजन की लगातार मांग के बावजूद आजतक प्रमुख चौराहों पर नगर पंचायत द्वारा अलाव जलाने की व्यवस्था ही नही की गई है । पिछले दिनों की अपेक्षा सोमवार को ज्यादा ठंड रही। सुबह से बर्फीली हवाएं चलने से धूप का असर न के बराबर रहा। इससे लोग दिन में भी ठंड से कांपते रहे। शाम होते ही फिर कड़ाके की ठंड एवं गलन शुरू हो गई। इससे शाम को बहुत जरूरी काम होने पर ही लोग घर से बाहर निकले। कड़ाके की ठंड के बावजूद नगर पंचायत प्रशासन की उदासीनता नजर आई। क्योंकि नगर के सार्वजनिक स्थलों पर कहीं भी अलाव नहीं जलवाया गया।

              नगरा बाजार क्षेत्र का प्रमुख बाजार होने के साथ साथ ब्लॉक मुख्यालय भी है। यहां पर सर्दी के दिनों में भी प्रतिदिन ढाई से तीन हजार लोगो का आना जाना लगा रहता है। बाजार में सुबह और रात की कड़ाके की गलन भरी ठंड से निजात पाने के लिए लोगों को अपने से अलाव की व्यवस्था करनी पड़ रही है। सामर्थ्यवान लोग लकड़ी आदि खरीदकर अलाव जला रहे है। सबसे अधिक दिक्कत गरीब तबके लोगो को है।









अभी चार दिन पूर्व ही नगर पंचायत द्वारा नगर के दो दर्जन से अधिक स्थानों पर अलाव जलाने का दावा किया गया था लेकिन कड़ाके की ठंड को देखते "बलिया एक्सप्रेस" के प्रतिनिधि ने  सोमवार को सायंकाल बाजार प्रमुख एवं भीड़ भाड़ वाले स्थानों दुर्गा मन्दिर, हनुमान चौक, सब्जी मण्डी का भ्रमण कर अलाव की व्यवस्था परखी।इन किसी भी स्थान पर अलाव जलते नहीं मिला।नगर के निवासियों एवं कारोबारियों का कहना है कि नगर पंचायत प्रशासन द्वारा केवल दो दिन अलाव जलवाया गया था। जबकि शासन से निर्देश है कि ठंड से लोगों को बचाने के लिए अलाव आदि की समुचित व्यवस्था कराई जाए लेकिन यह सब ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। समाचार भेजें जाने तक कही भी अलाव नहीं जल रहा था।

                 ईओ उवाच

          इस सम्बन्ध में नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी राम बदन यादव ने बताया कि दिन में टीकाकरण अभियान में व्यस्त होने के कारण अलाव वाले स्थानों पर लकड़ी नहीं पहुंच पाई है। हर जगह लकड़ी भेजी गई है, शीघ्र ही अलाव जलते लगेगा।