Breaking News

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता का जागरूक होना जरूरी- सीएमओ

 




निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी 25 जनवरी 1950 को 

इसलिए 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है

बलिया।। मतदाता दिवस पर सीएमओ डॉ नीरज कुमार पाण्डेय ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतदान के प्रति जागरूकता के प्रति शपथ दिलाई। यह कार्यक्रम मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय प्रांगण में हुआ। डॉ नीरज ने बताया कि निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी। इसलिए हर वर्ष 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है।

मतदाता दिवस के दिन कई तरह का जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य नये मतदाताओं को पंजीकृत करने के साथ-साथ मतदान देने की अनिवार्यता के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है यहाँ मतदाताओं के द्वारा ही सरकार का चुनाव किया जाता है।  जरूरत है और अधिक लोगों को जागरूक करने की तथा शपथ दिलाने की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिलाई गयी शपथ

"हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने  देश की लोकतान्त्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र ,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर,धर्म,वर्ग,जाति,समुदाय,भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे"।

इस जागरूकता एवं शपथ कार्यक्रम में एसीएमओ (आरसीएच) डॉ सुधीर कुमार तिवारी, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ आनन्द कुमार, जिला प्रशासनिक अधिकारी योगेश पाण्डेय, स्टेनो बृजेश चौहान, वरिष्ठ सहायक मुन्ना , सहायक मनोज ,सहायक सुदामा, सहायक मार्कण्डेय आदि उपस्थित रहे।