Breaking News

पर्यावरण प्रेम और समर्पण हेतु एआरपी शैलेंद्र को बीएसए शिवनारायण सिंह ने किया सम्मानित

 


राज्य उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक अनिल वर्मा हैं एआरपी शैलेंद्र के प्रेरणा स्रोत

शैलेंद्र इस मुहिम के तहत अब तक लगा चुके हैं 451 पौधे

 बलिया ।। पर्यावरण के प्रति असीम प्रेम एवं समर्पण को देखते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया शिवनारायण सिंह ने एआरपी नगरा शैलेंद्र को प्रशस्ति पत्र एवं अंगवस्त्रम से सम्मानित किया।

      यूँ तो पर्यावरण प्रदूषण से संपूर्ण विश्व समस्या ग्रस्त है और आए दिन पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है यही नहीं सरकार का इस संबंध में जागरूकता अभियान जमीन पर कोई करामात नहीं दिखा पा रहा है वही कुछ ऐसे भी लोग हैं जो स्पोर्ट भाव से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में चिंतन करते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु अपनी अलग अलग तरीके से वहीं को चला रहे हैं ।

 ऐसे ही एक पर्यावरण प्रेमी है शैलेंद्र जी जो बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षक है । शैलेंद्र जी विगत 5 सितंबर 2020 से बच्चों के साथ समाज के सभी वर्गों में पर्यावरण संरक्षण जागरूकता एवं वृक्षारोपण को संस्कार से जुड़ने के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने हेतु एक अभियान पौधा लगाओ जीवन बचाओ चलाकर प्रतिदिन एक पौधा जियो टैगिंग के साथ एक व्यक्ति को भेंट करते हुए उसे लगवाने का कार्य करते हैं साथ ही वहां उपस्थित लोगों को इसके महत्व के बारे में बता कर जागरूक भी करते हैं।





 शैलेंद्र जी अब तक 451 पौधे इसी प्रक्रिया के तहत लगवा चुके हैं जिसका परिणाम है कई जनपद मैं यह पर्यावरण प्रेमी के रूप में लोकप्रिय हो गए हैं । शैलेंद्र जी की लोकप्रियता एवं पर्यावरण के प्रति उनके प्रेम और समर्पण का संज्ञान लेते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया शिव नारायण सिंह ने बुधवार को उन्हें आमंत्रित कर प्रशस्ति पत्र और अंगवस्त्रम से सम्मानित किया ।

           नगरा विकासखंड में बतौर एआरपी कार्य कर रहे शैलेन्द्र ने बातचीत में हमारे संवाददाता को बताया कि यह कार्य करने की प्रेरणा हमें राज्य उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार एवं राज्य उत्कृष्ट विद्यालय पुरस्कार प्राप्त  प्रधानाध्यापक अनिल कुमार वर्मा से मिली और मैंने इन्हीं से प्रेरित होकर इस मुहिम की शुरुआत की । 

शैलेंद्र जी ने बताया की श्री वर्मा जब अपने प्राथमिक विद्यालय भीखमपुर को पौधरोपण कर सजा संवार रहे थे और कुछ दिन बाद इनका विद्यालय हरियाली से लहलहा उठा तो उसी दौरान मैंने यह संकल्प लिया की मैं भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक अभियान चला लूंगा और मैंने संकल्प लेकर प्रतिदिन एक पौधे को दान कर उसे रोपित कराने का अभियान शुरू किया।  एआरपी शैलेंद्र ने बताया कि उनकी इस मुहिम में उनके प्रेरणा स्रोत एआरपी नगरा वीरेंद्र यादव भी है।