Breaking News

उच्च प्राथमिक विद्यालय नेहाता के छात्र छात्राओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

 



बलिया।। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान बुधवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय नेहाता शिक्षा क्षेत्र नवानगर के छात्र छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। कड़ाके की पड़ रही ठंडक,मंगलवार से ही हो रही बारिश,मौसम विभाग द्वारा ओला गिरने की भविष्यवाणी के बावजूद जिसमे बच्चे बीमार पड़ सकते है, आप खुद देख लीजिये कि इस रैली में बच्चे बिना टोपी के है,के बावजूद रैली निकालना नौनिहालों के पढ़ने के अधिकार का हनन है । सबको पता है कि प्राथमिक विद्यालयों में गरीबो के बच्चे पढ़ते है,फिर इन बच्चों को पढ़ाने की जगह ऐसी रैलियों में क्यो लगाया जा रहा है,जिससे इनका कोई वास्ता ही नही है । ऐसी रैली प्राइवेट स्कूलों के बच्चों से क्यो नही निकलती । रैली में नौनिहालों की जगह माध्यमिक व महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं को शामिल क्यो नही किया जा रहा है ।

 बलिया एक्सप्रेस माननीय उच्च न्यायालय, माननीय सर्वोच्च न्यायालय से अपील करता है कि बच्चो के साथ हो रहे इस कृत्य को स्वतः संज्ञान लेकर तत्काल रोक लगाये क्योकि माननीय न्यायालय के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों में इस दुर्व्यवस्था को रोकने का साहस नही दिख रहा है । हकीकत में प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिये निःशुल्क बंधुआ मजदूर की तरह हो गये है । 

 इस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मतदान से संबंधित  चित्र एवं रंगोली के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।लोगो ने संकल्प लिया कि चुनाव में जाति,धर्म, नस्ल, भाषा, समुदाय के आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भीक होकर मतदान करेंगे। देश के नागरिक होने के नाते लोकतंत्र को मजबूत बनाये रखना हम सब का कर्तव्य है।





 इस कार्यक्रम में छात्र- छात्राओं को निर्देशित किया है कि 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को मतदाता सूची में ज्यादा से ज्यादा सम्मिलित किया जाय। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी है उनका नाम मतदाता सूची से हटवाने के संबंध में टिप्स बतायी गयी। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य ने कहा कि भारतीय संविधान ने हमें मत का अधिकार देकर अपने मनपसंद प्रतिनिधि को चुनने का अधिकार दिया है। हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। इसी क्रम में उच्च प्राथमिक विद्यालय लिलकर नवानगर में भी स्कूली बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। रैली के माध्यम से बच्चों ने लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।