Breaking News

श्वेत क्रांति के जनक डॉ.वर्गीज कुरियन के जन्मदिन पर वृक्षारोपण

 




संतोष द्विवेदी

नगरा, बलिया। भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉ.वर्गीज कुरियन का जन्मदिन रविवार को खरूआव स्थित अमूल मिल्क पैकिंग स्टेशन शिवा एंड संस एग्रो प्रोडक्ट्स द्वारा मनाया गया। इस मौके पर वृक्षारोपण भी किया गया।

                  इस मौके पर शिवा एंड संस एग्रो प्रोडक्ट्स के प्रबन्ध निदेशक आकाश सिंह ने डॉ.वर्गीज कुरियन के बारे में बताया कि उनका जन्म 26 नवम्बर 1921 को केरल के कोझिकोड गांव में हुआ था। उन्हें भारत ही पूरी दुनिया में श्वेत क्रांति जनक के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने ही भारत को दूध की कमी से जूझने वाले देश से दुनिया का सर्वाधिक दूध उत्पादक देश वाले सहकारी दुग्ध उद्द्योग मॉडल की आधारशिला रखी थी।






 दुनिया में भैस व गाय के दूध से पहली बार पाउडर बनाने का श्रेय भी डॉ.कुरीयन को ही जाता है। इसी कारण उन्हें भारत मे पद्म विभूषण व अमेरिका में इंटरनेशनल पर्सन ऑफ दी ईयर के सम्मान से भी सम्मानित किया गया। इसके उपरांत रामभजन महाविद्यालय थलईपुर के बीएड की छात्राओं ने दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादन के प्रोसेसिंग और पैकेजिंग की प्रक्रिया को देखा और समझा। तत्पश्चात डॉ वर्गीज कुरियन के याद में दर्जनों फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया गया। महाविद्यालय के एमडी सौरव सिंह, अमूल के तरफ से शशिकांत कुमार, भागीरथ, योगेश, सुधीर मिश्रा, रजनीश तिवारी आदि उपस्थित रहे।