Breaking News

फिर सरकार पर हॉबी नकल माफिया,कैंसिल करनी पड़ी यूपी टेट की परीक्षा :यूपी टेट 2021 की परीक्षा हुई रद्द




 व्हाट्सएप पर लीक हुआ पेपर, सॉल्वर गैंग के कई सदस्य गिरफ़्तार

ए कुमार

लखनऊ ।।  UPTET 2021 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आज होने वाला UPTET Exam रद्द कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द हो गई है। इसी के साथ सॉल्वर गैंग के कई मेंबर्स भी गिरफ्तार कर लिए गए हैं। फिलहाल, एसटीएफ मामले की जांच में जुटी है।







पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था पेपर। वहीं, बताया जा रहा है कि एक महीने बाद दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। साथ ही, अभ्यर्थियों को दोबारा कोई भी फीस नहीं देनी होगी।

एग्जाम शुरू होते ही पर्चा वायरल हो गया जिससे बाद मेरठ और प्रयागराज से 7 गिफ्तार किये गये । बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2021 का पर्चा लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गयी है। यह पर्चा सोशल मीडिया पर गाजियाबाद, मथुरा, बुलंदशहर में वायरल हो रहा था। अब एक महीने बाद दोबारा परीक्षा होगी। एसटीएफ पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। अभ्यर्थियों को दोबारा फीस नहीं देनी होगी। इस बार UP-TET में 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।


यूपी से बड़ी खबर है। यूपी TET की परीक्षा कैंसिल हो गई है। 10 बजे का पेपर शुरू होने के बाद परीक्षा को रद्द किया गया है। बताया जा रहा है कि पेपर लीक के बाद यूपी सरकार ने यह फैसला लिया है। इस परीक्षा में 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को शामिल होना था।


परीक्षा दो पालियों में होनी थी। पहली पाली में सुबह 10 से 12.30 बजे के बीच प्राथमिक स्तर और दूसरी पाली दोपहर 2.30 से 5 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी। पहली पाली में 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी।

UP TET लीक मामला- STF मेरठ ने शामली जिले से 3 आरोपी पेपर के साथ पकड़े। 



1- मनीष उर्फ मोनू 

2- रवि पुत्र विनोद

3- धर्मेंद्र पुत्र कुंवरपाल निवासी शामली

पूछताछ जारी.

बेसिक शिक्षा मंत्री का बयान


ADG L/O प्रशान्त कुमार और ACS बेसिक शिक्षा दीपक कुमार की प्रेस कांफ्रेंस


19 लाख 99 हज़ार 418 अभ्यर्थी होने थे शामिल


23 व्यक्तियों को यूपी से गिरफ्तार किया 


लखनऊ 4, मेरठ 3,वाराणसी और गोरखपुर से 2 कौशाम्बी से 1 प्रयागराज से 13 लोग गिरफ्तार


1 महीने बाद दोबारा होगी परीक्षा 


अब न कोई फीस जमा करनी होगी न फॉर्म भरना होगा


परीक्षा एजेंसी से ट्रेजरी के बीच लीक हुआ प्रश्न पत्र 


यूपी के अलावा बिहार के भी लोग शामिल


परीक्षा नियामक प्राधिकारी और परीक्षा एजेंसी ने कराई मिलकर परीक्षा


शिक्षा विभाग के ACS ने एजेंसी का नाम बताने से मना किया -दीपक कुमार






पहली बार लाइव CCTV सर्विलांस की व्यवस्था थी, लेकिन....

TET में पहली बार लाइव CCTV सर्विलांस की व्यवस्था की गई थी। इसका मकसद हर हाल में बिना नकल के परीक्षा कराना था, हालांकि इस दावे की धज्जियां महज घंटे भर के अंदर उड़ गईं। इसे हर परीक्षा केंद्र पर एक्टिव किया गया था। इसकी मॉनिटरिंग लखनऊ में हो रही थी।


दावा किया गया था कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी तरह की गड़बड़ी की गई तो वह फौरन पकड़ में आ जाएगी। हालांकि, इस सब से पहले ही परीक्षा का पर्चा लीक होने से उसे कैंसिल करना पड़ा।