Breaking News

सुखी समाज के लिए महिलाओं की सुरक्षा,सम्मान और स्वालंबन बहुत जरूरी : डॉ. सिद्धार्थ

 

           


 

बलिया ।। मिशन शक्ति के तृतीय चरण के अंतर्गत एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस के अवसर पर गौरी शंकर राय कन्या महाविद्यालय करनई  बलिया एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं औषधि वितरण शिविर, कोविड-19 टीकाकरण शिविर एवं रक्तदान शिविर के साथ-साथ गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया की माननीया कुलपति महोदया प्रो. कल्पलता पांडे द्वारा किया गया। 



अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रो. पांडे ने कहा कि समाज में ऐसे कार्यक्रमों की महती भूमिका है। अपने कथनी और करनी के अंतर को कम करते हुए शैक्षिक संस्थानों की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वह सकारात्मक सामाजिक हस्तक्षेप पर बल दे तथा मिसाल पेश करें। उन्होंने कहा सामाजिक या व्यक्तिगत किसी भी प्रकार के दान का स्वरूप गुप्त होना चाहिए। गुप्त दान की परंपरा से स्वस्थ सामाजिक व्यवस्था का संवर्धन होता है।



           इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला महिला अस्पताल (पीपीसी) पर कार्यरत वरिष्ठ नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सिद्धार्थ मणि दुबे रहे। डॉ. सिद्धार्थ ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से समाज को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सकता है और हमें गर्व है कि हम एक ऐसे महकमे में से आते हैं जहां लोग रोते हुए आते हैं और हंसते हुए जाते हैं। समाज हित में शैक्षिक संस्थाओं का हम लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना अत्यंत सुखद है। 

इस कार्यक्रम का विषय प्रवर्तन करते हुए जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के मिशन शक्ति की संयोजिका डॉक्टर सुचेता प्रकाश द्वारा मिशन शक्ति के तृतीय चरण के अंतर्गत 21 अगस्त 2021 से शुरू हुए अभिमुखीकरण की प्रक्रिया के बाद से आज तक के आयोजित महिला स्वास्थ्य,सुरक्षा एवं स्वालंबन संबंधित सभी कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण देते हुए आज के संदर्भ में राष्ट्र के विकास में इस अभियान की उपयोगिता पर बल दिया गया।

         गोष्ठी के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी बलिया द्वारा डॉ सिद्धार्थ दुबे की अगुवाई में नामित चिकित्सकों की टीम जिसमें प्रमुख रुप से डॉ. फैजल यूनुस खान,डॉ. शत्रुघ्न पांडे, डॉ प्रियंका राय,डॉ शशि प्रकाश, डॉ शैलेश कुमार ने आसपास के दर्जनों गांव से आए 562 ग्रामीण पुरुष,महिलाओं,बच्चों एवं महाविद्यालय की छात्राओं का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया एवं औषधियों का वितरण वृहद स्तर पर कराया गया। पूरे कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया। इसके अलावा कोविड-19 टीकाकरण शिविर का भी सैकड़ों लोगों ने लाभ उठाया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय के मिशन शक्ति की संयोजिका डॉ पूनम देवी तथा श्रीमती प्रियंका राय ने समस्त अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में गौरी शंकर राय कन्या महाविद्यालय के प्रबंधक वीरेंद्र राय ने उपस्थित सभी सम्मानित जनों को धन्यवाद ज्ञापित किया। उक्त सभा में सतीश चंद्र महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ प्रतिभा त्रिपाठी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के समन्वयक डॉ रमाकांत सिंह ,आईआईटी दिल्ली के डॉक्टर जीएन तिवारी इतिहास की गरिमामय उपस्थिति रही। इस कार्यक्रम का संचालन धनंजय राय ने किया।