Breaking News

बोले नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष प्रभाशंकर ओझा -पत्रकार महासंघ में पत्रकारिता के नैतिक मूल्यों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता

 



प्रयागराज ।।  देश के प्रमुख पत्रकार संगठनों में से एक भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की उत्तर प्रदेश इकाई के नवनिर्वाचित प्रांतीय अध्यक्ष प्रभा शंकर ओझा ने भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ में पत्रकारिता के नैतिक मूल्यों की सुरक्षा को अपनी प्राथमिकता  बताया और कहा कि वर्तमान दौर में पत्रकारिता की गिरती साख को बचाने के लिए पत्रकारों की कलम को शुचिता के साथ-साथ नैतिक मूल्यों को बचाने के लिए भी सार्थक पहल करनी होगी ।

सक्रिय सदस्य ही बनेंगे पदाधिकारी

कहा कि  वैशाखी के बल पर  पत्रकारों के मसीहा बनने वाले  पद लोलुप लोगों को संगठन से दरकिनार करके कर्मठ और उत्साही प्रतिभाओं को सामने लाने की जरूरत है जिससे वे पत्रकारिता के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित कर सकें । श्री ओझा ने अपने मनोनयन पर राष्ट्रीय नेतृत्व को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि महासंघ की केंद्रीय कार्यकारिणी ने उन पर जो विश्वास जताया है उस पर पूरी तरह खरा उतरने की कोशिश करेंगे और इस समय पत्रकारों में बढ़ती परस्पर ईर्ष्या और द्वेष भावना को समाप्त करने की पुरजोर कोशिश करेंगे ।

पत्रकारों के प्रति बढ़ रही उत्पीड़न की घटनाओं पर कहा कि सब को एक मंच पर आकर पत्रकारों को उनके संघर्ष और समर्पण में साथ देना चाहिए तथा पत्रकारिता की दिनोंदिन बिगड़ती हुई छवि को सुधारने के लिए अपनी कलम को समाजोपयोगी बनाना होगा तभी हम पत्रकारिता के आदर्श मूल्यों की स्थापना कर पाएंगे ।



           उत्तर प्रदेश की नई कार्यकारिणी गठित करने के संबंध में श्री ओझा ने बताया कि शीघ्र ही एक चयन समिति बनाकर समर्पित और संगठन के लिए सदैव चिंतित रहने वाले साथियों को ही प्रदेश इकाई में स्थान दिया जाएगा । पिछले कई वर्षों से अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वाह न करने वाले सम्मानित पत्रकार साथियों को स्थानापन्न करके उन्हें अन्यत्र समायोजित किया जाएगा ।

श्री ओझा ने बताया कि शीघ्र ही प्रदेश व्यापी संपर्क अभियान चलाकर प्रदेश इकाई के नए स्वरूप को बना लिया जाएगा और आगामी माह में नई प्रदेश कार्यकारिणी घोषित कर दी जाएगी । इस बीच उन्होंने सभी जिला अध्यक्षों से आग्रह किया कि वे अपने जिला एवं अपनी तहसील इकाइयों का पुनर्गठन अतिशीघ्र कर लें और निकली इकाइयों से ऊपर की कार्यों के लिए पदाधिकारियों के नाम प्रस्तावित करके कार्यालय को प्रेषित करें जिससे चयन समिति इस पर विचार कर सकें श्री ओझा ने कहा कि पत्रकारों के कल्याण के लिए और उनके सम्मान तथा उनकी सुरक्षा के लिए हम कुछ सार्थक करने का प्रयास करेंगे आने वाले कल में किसी भी पत्रकार साथी को कहीं से निराश नहीं होना पड़ेगा ।

पत्रकारों के उत्पीड़न पर संगठन रहेगा साथ,पारिवारिक विवादों में रहेगी दूरी

पत्रकारों के  उत्पीड़न पर पूरी तरह संगठन उनके साथ रहेगा बशर्ते वह परस्पर भाई भाई अथवा किसी व्यक्तिगत विवाद के कारण प्रताड़ित नहीं किए गए हो । केवल पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय होकर कल्याणकारी पत्रकारिता के लिए समर्पित साथियों को यदि समाचार संकलन के समय किसी भी प्रकार का उत्पीड़न होता है तो संगठन सदैव उनके साथ रहेगा दलालों और चाटुकार लोगों के लिए संगठन में कोई स्थान नहीं है । इसलिए ऐसे साथी अभी से अपना नया ठिकाना ढूंढ ले । श्री ओझा के मनोनयन पर स्थानीय पत्रकारों ने उन्हें लगातार पांचवें दिन भी बधाई दी और कहा कि सभी साथी उनके साथ हैं वे पत्रकार हित के लिए आगे बढ़े पूरा पत्रकार महासंघ परिवार उनका अनुसरण करेगा ।