Breaking News

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन की तैयारियां शुरू : एयरपोर्ट से 20 अक्टूबर से हो सकती है उड़ान,श्रीलंका से आएगी पहली फ्लाइट

 



20 अक्टूबर को श्रीलंका के विमान की 125 यात्रियों को लेकर एयरपोर्ट पर लैंड करने की सम्भावना

100 बौद्ध भिक्षु व श्रीलंका के 25 सदस्यीय राजनयिक व प्रशासनिक हो सकते हैं शामिल

ए कुमार

 कुशीनगर ।।  इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई है। पूरी संभावना है कि 20 अक्टूबर को श्रीलंका का विमान 125 यात्रियों को लेकर नवनिर्मित एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। यात्रियों में 100 बौद्ध भिक्षु व श्रीलंका के 25 सदस्यीय राजनयिक व प्रशासनिक अधिकारी शामिल होने की बात कही जा रही है। जिलाधिकारी एस राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल ने एयरपोर्ट का दौरा किया। बैठक की और तैयारियां देखी व समीक्षा की।

 यात्रियों का दो घंटे कुशीनगर में रुकने का कार्यक्रम

प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत 20 अक्टूबर को सुबह नौ बजे एयरबस 321 से आने वाले यात्रियों का दो घंटे कुशीनगर में रुकने का कार्यक्रम है। इस दौरान यात्री एक होटल में ब्रेकफास्ट लेने के बाद महापरिनिर्वाण मंदिर में बुद्ध की पांचवीं सदी की शयनमुद्रा वाली प्रतिमा व बुद्ध के संभावित दाह संस्कार स्थल मुकुतबंधन चैत्य का दर्शन, पूजन, अर्चन करने के बाद पुन: एयरपोर्ट आएंगे। एयरपोर्ट से यात्रियों का दल पुन: उसी फ्लाइट से वाराणसी रवाना हो जाएगा। यह फ्लाइट पिछले वर्ष पांच से 10 अक्टूबर के मध्य आने वाली थी, लेकिन कोविड-19 के कारण मामला लटक गया था। डीएम एस राजलिंगम ने पत्रकारों को बताया कि एयरपोर्ट का उद्घाटन अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में होने की प्रबल संभावना है। कोई तयशुदा कार्यक्रम अभी नहीं आया है। संभावना के आधार पर तैयारियां की जा रही हैं। एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि हमारी तैयारियां पूरी हैं। एयरपोर्ट कभी भी उड़ान भरने को तैयार है।


पीएम के आने की लग रही कयास

उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने के कयास लगाए जा रहे हैं। एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार अभी पीएम के आने के संकेत नहीं मिले हैं, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आना तय माना जा रहा है।

मंच के लिए डीएम ने देखी जगह

डीएम ने उद्घाटन समारोह के मंच के लिए टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर जगह देखी और एयरपोर्ट अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। लोगों के बैठने के लिए लगाए जाने वाले पंडाल, सीटिंग प्लान आदि को लेकर चर्चा हुई।