Breaking News

राजकीय बाल संप्रेक्षण गृह से छह बाल अपचारी फरार,सीढ़ी के दरवाजे की कुंडी तोड़कर भागे

 






ए कुमार

बस्ती। शहर के पचपेड़िया मोहल्ला स्थित बाल सम्प्रेक्षण गृह से 6 बाल अपचारी फरार हो गए। बाल अपचारियों के फरार होने की सूचना मिलते ही हड़कम्प मच गया। मौके पर जिला प्रोवेशन अधिकारी, सीओ सिटी, पुलिस फोर्स पहुंची। बाल अपचारियों के बारे में जानकारी लेते हुए उनकी खोजबीन शुरू की गई लेकिन उनका अभी तक पता नहीं चल पाया है। यहां रखे गए बाल अपचारी बाल सम्प्रेक्षण गृह की सीढ़ी के पास दरवाजे की कुंडी तोड़कर छत के रास्ते भाग निकले। भागे 6 बाल अपचारियों की तलाश की जा रही है। यह सभी बाल अपचारी चोरी के मामले में बाल संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध थे। इनके भागने से बाल संप्रेक्षण गृह की सुरक्षा व्यवस्था और तैनात कर्मियों की लापरवाही की पोल खुल गई है। 30 की क्षमता वाले राजकीय संप्रेक्षण गृह में  97 बाल अपचारी निरुद्ध हैं।

 राजकीय बाल संप्रेक्षण गृह की सीढ़ी का दरवाजा तोड़कर मंगलवार दोपहर छह बाल अपचारी भाग निकले। खबर मिलते ही  मौके पर जिला प्रोवेशन अधिकारी अनुपम यादव, सीओ सिटी शक्ति सिंह कोतवाल शिवाकांत मिश्र समेत तमाम पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। बाल अपचारियों की खोजबीन के लिए टीमें जगह-जगह छापेमारी कर रही हैं। पुलिस ने सभी फरार बाल अपचारियों की फोटो एवं विस्तृत जानकारी सभी थानों, डिजिटल वालंटियर्स ग्रुप के जरिए भेजकर गिरफ्तारी की कोशिश में जुटी है। इनमें से तीन बाल अपचारियों को कोतवाली पुलिस ने चोरी के आरोप में 29 अगस्त को गिरफ्तार किया था। जबकि चौथे बाल अपचारी को गौर पुलिस ने 29 जुलाई को न्यायालय के आदेश पर जेल भेजा था। इनके अलावा दो बाल अपचारी बांसी सिद्घार्थनगर से संबंधित बताए जा रहे हैं। जिनमें एक को 18 अगस्त एवं दूसरे को छह सितंबर को संप्रेक्षण गृह में लाया गया था। 

संप्रेक्षण गृ‌ह के प्रभारी अविनाश पटेल ने बताया कि 30 बाल अपचारियों को रखने की क्षमता वाले बाल संप्रेक्षण गृह में कुल 97 बाल अपचारी रखे गए हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी  ने बताया कि किन परि‌स्थितियों में बाल अपचारी फरार हुए इसकी जांच की जा रही है। बता दें कि इससे पहले 20 फरवरी को जिला अस्पताल में बाल संप्रेक्षण गृह से इलाज कराने के लिए भेजा गया एक बाल अपचारी लघुशंका जाने के बहाने फरार हो गया था। जिसे कुछ घंटे के भीतर ही कोतवाली पुलिस ने  लबनापार के पास से गिरफ्तार कर लिया था।