Breaking News

सीएम सिटी के नए एसएसपी डॉ विपिन ताडा ने संभाला कार्यभार







ए कुमार

गोरखपुर।। बलिया में अपराधियों के दिलो में खौफ पैदा करने वाले 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी डॉ विपिन ताडा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच कर पद भार किया ग्रहण । पदभार ग्रहण करने के बाद अपने मातहत अधिकारियों को अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मीडिया से बात करते हुए डॉ ताडा ने कहा कि फरियादियों को न्याय संगत न्याय देना पहला कर्तव्य और छोटी से छोटी धटनाओं पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाना मेरा पहला उद्देश्य है।


 बता दे कि डॉ ताडा पदभार ग्रहण करने से पहले गोरखनाथ मंदिर पहुंच कर गुरु गोरक्षनाथ बाबा का आशीर्वाद लिया । तत्पश्चात मंदिर परिसर का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले कर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। मूल रूप से जोधपुर  राजस्थान के रहने वाले डॉ विपिन ताडा  एमबीबीएस की पढ़ाई की है। पिता मच्छीराम पेशे से वकील हैं।आईपीएस बनने के बाद वह अपने सख़्त रवैए के लिए जाने जाते हैं । अपने काम और ज़िम्मेदारी को लेकर वह ट्रेनिंग के दौरान से ही काफ़ी गम्भीर रहे हैं ।

डॉ  विपिन ताडा गोरखपुर आने से पहले बलिया के कप्तान थे, उससे पहले रामपुर के भी कप्तान रहे हैं । रामपुर में कप्तान रहने के दौरान डॉ ताडा ने एक व्यापारी को अपहरण कर फिरौती के मामले का महज़ कुछ ही दिनों में खुलासा कर दिया था । जिसके बाद इनकी काफ़ी तारीफ़ हुई थी । डा विपिन ताडा ईनामी बदमाशों को सलाखों के पीछे भेजने और जिले में कानून व्यवस्था कायम रखने के उत्कृष्ट कार्याें के लिए सम्मानित भी किए जा चुके हैं। 

डॉ ताडा ने स्कूल से लेकर कॉलेज तक पूरी पढ़ाई लगन से  की। डॉ ताडा ने इंटर के बाद एक साल कोचिंग की। पहले प्रयास में 2002 में एमबीबीएस के लिए सलेक्ट हो गए। इसके बाद राजस्थान के एक गांव में सरकारी अस्पताल में चिकित्साधिकारी बन गए। वहां आठ महीने तक रहे। तब इन्हें लगा कि डॉक्टर बनकर चंद मरीजों की सेवा की जा सकती है, लेकिन सिविल सेवा में रहकर बहुत से लोगों की सेवा का मौका मिलता है। डॉ ताडा ने इसी नजरिये से सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी। 2011 में भारतीय पुलिस सेवा के लिए इनका सलेक्शन हो गया । विपिन ताडा स्पोर्ट्स में भी काफ़ी दिलचस्पी रखते हैं उन्हें साइकलिंग का बहुत शौक़ है। जहाँ जहाँ पर उनकी तैनाती की गयी, वह वहाँ अक्सर शाम में साइकलिंग करते देखे गए।

नवागत गोरखपुर एसएसपी डॉ विपिन ताडा ने आज पदभार ग्रहण करने के बाद सर्वप्रथम गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर गुरु गोरक्षनाथ की दर्शन पूजा किया गया और पूरे मंदिर परिसर का भ्रमण कर मंदिर सुरक्षा का जायजा लिया गया और फिर पुलिस लाइन के सभागार में गोरखपुर के सभी पत्रकारों से मिलकर यहां की व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा किया और बढ़िया से बात करते हुए उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए कहा कि यहां की ट्रैफिक व्यवस्था ,अपराध पर नियंत्रण, महिला अपराध पर भी तत्काल कार्यवाही ,भूमि विवाद को थाने पर ही मिल बैठकर बात कर हल कराने  की कोशिश की जाएगी । किसी भी तरह के अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा ।