Breaking News

सीएचसी सीयर के चिकित्सकों की पुलिस विभाग को सलाह : जिला चिकित्सालय जाकर कराये फिटनेस टेस्ट



अभियेश मिश्र

बेल्थरारोड ( बलिया ) ।। सीएचसी सीयर अस्पताल इन दिनों दलालो की भेंट चढ़ गया है।  डॉक्टर के टेबल पर पैथोलॉजी की पर्ची पड़ी रहती है। यहाँ पर तैनात कुछ डॉक्टर ड्यूटी होने पर भी  अपने कमरे पर बैठे रहते है और कमरे पर ही दलालो के माध्यम से मरीज देखकर आर्थिक शोषण करते है।  जिसको लेकर नगर के कुछ लोगो द्वारा सम्बन्धित अधिकारी से शिकायत भी की गई है। ऐसा ही एक वाक्या शुक्रवार को भी सीएचसी सीयर पर देखने को मिला। सीएचसी अधीक्षक डॉ तनवीर आजम छुट्टी है।  पुलिस विभाग में प्रति वर्ष सभी कर्मियों को स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना होता है । इस साल भी पुलिस अधीक्षक बलिया के द्वारा जारी पत्र के क्रम में उभांव थाने के दो सिपाही इंस्पेक्टर उभांव और अन्य कर्मियों के फिटनेस सर्टिफिकेट निर्गत होने की प्रक्रिया के सम्बन्ध में मौके पर मौजूद डॉक्टर से  पूंछे तो ऑन ड्यूटी डॉक्टर का जबाब था कि जबतक जांच नही होगा तब तक फिटनेस सर्टिफिकेट नही बनेगा। यह जानने के  बाद सिपाही चले गये।

इस संबंध में सिपाहियों से जानकारी मिलने पर इंस्पेक्टर उभांव ने सीएचसी पर तैनात चिकित्सक डॉ लालचंद शर्मा से मोबाइल से बात की और बैंक चेकिंग के बाद 15 से 20 मिनट में पहुंचने की बात कही । थाना प्रभारी 15 मिनट बाद सीएचसी 2 बजकर 5 मिनट पर पहुंच गये और डॉ शर्मा को खोजने लगे लेकिन वो नही मिले । डॉ शर्मा की जगह इंस्पेक्टर ज्ञानेश्वर मिश्र को  डॉक्टर साजिद मिले  और बताया कि।  डॉक्टर लालचन्द शर्मा अपने कमरे में चले गये है।  इंस्पेक्टर ने डॉक्टर साजिद से  डॉक्टर लालचन्द शर्मा को  फिटनेस बनाने के लिए बुलाने  की बात कही । किन्तु डॉक्टर एलसी शर्मा  नही आये। इसके बाद इंस्पेक्टर ने मौजूद डॉक्टर को अपने थाने के सभी कर्मियों का फिटनेस टेस्ट थाने पर ही कैम्प लगाकर करने हेतु लिखित अनुरोध पत्र डॉ साजिद को सौपा, जिसपर डॉ साजिद ने रिपोर्ट लगायी है कि यहां विशेषज्ञ चिकित्सक न होने के कारण यह टेस्ट बलिया जिला चिकित्सालय में कराये ।

पूरे थाने के स्टाफ को बलिया जिला चिकित्सालय भेजने की सलाह



डॉ साजिद ने यह रिपोर्ट तो लगा दी लेकिन यह नही सोचा कि शहर से 65 किमी दूर अगर थाने का स्टाफ फिटनेस टेस्ट के लिये जायेगा और कही कोई घटना हो जायेगी तो जिम्मेदार कौन होगा ? क्या डॉ साजिद इसी कार्य के लिये सीएमओ बलिया से लिखित अनुरोध करके विशेषज्ञ चिकित्सक एक दिन के लिये मंगा नही सकते थे ? असल मे यह सीएचसी दलालों का अड्डा बन गयी है । यहां चिकित्सको के आसपास दवा की दुकानों के दलालों का जमावड़ा रहता है । सरकारी चेम्बर हो या आवास इनके टेबल पर दुकानों व जांच केंद्रों की पर्चियां कभी भी देखी जा सकती है । इनको दलालों के माध्यम से फीस मिल जाती है और मरीजो को देख लेते है । चूंकि पुलिस विभाग को फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने में एक रुपये मिलने नही है, इस लिये बलिया पर टाल कर अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो गये ।


अस्पताल में ड्यूटी में डॉक्टरों की लापरवाही से एक महिला की गई जान,प्राइवेट डाक्टरो को दिखाना मजबूरी



  बिठुआ गांव निवासी जमशेद बीते रविवार को अपनी माँ की तबियत खराब होने पर सीएचसी सीयर लेकर आये तो इमरजेंसी ड्यूटी डॉक्टर लालचन्द शर्मा का लगा था, जो अपने कमरे थे। बुलाने के बाद भी नही आये और इलाज के अभाव में जमशेद की माँ ने दम तोड़ दिया।  नगर निवासी भाजयुमो के पूर्व नगर अध्यक्ष नीरज तिवारी ने कहा कि दो दिन पूर्व घबराहट होने पर हम सीएचसी सीयर गए जहाँ मौजूद डॉक्टर लालचन्द शर्मा से ब्लडप्रेशर नापने को कहा तो उनका जबाब था कि ब्लडप्रेशर नापने की मशीन नही है जबकि हमने देखा कि उनके पास मेज पर थी। इसके बाद भी नही नापे और हम वापस आकर प्राइवेट चिकित्सक को दिखाये। नीरज तिवारी का कहना है कि ये डॉक्टर ही सरकार की छवि को बदनाम कर रहे है। और सोशल मीडिया के कुछ लोगो से मिलकर अपने पक्ष में न्यूज चलवाते है। इस सम्बंध में सीएचसी अधीक्षक से बात करने पर बताये की इसकी शिकायत मिली है ,इस समय छुट्टी पर हूं, आने पर इसकी जांच करायेगे।