Breaking News

प्रधानाचार्य का सराहनीय निर्णय : जबतक कोरोना से प्रभावित रहेगी पढ़ाई,नही ली जाएगी शुल्क,ऑनलाइन शिक्षा रहेगी जारी

 


गड़वार बलिया ।। ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना के चलते बच्चो की पढ़ाई सबसे ज्यादे बेपटरी हुई है । वही ग्रामीण क्षेत्रो में संचालित अशासकीय विद्यालयों की भी हालत बेहद खराब ही है,अध्यापकों की तो सबसे ज्यादे परेशानी हो रही है । आर्थिक आमद कम या यूं कहें कि ठप्प होने के बावजूद जनपद के हरिपुर में स्थित इंटर कालेज हरिपुर गड़वार अपनी सकारात्मक सोच व अपने सामाजिक कार्यो के लिये हमेशा चर्चा में रहता है । इस बार इस विद्यालय के प्रधानाचार्य कन्हैया उपाध्याय हरिपुरी ने अपने विद्यालय में पढ़ने वाले सभी छात्र छात्राओं को बड़ी राहत दी है । श्री हरिपुरी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जब तक कोरोना का दौर चलेगा और ऑफ लाइन पढ़ाई शुरू नही होती है,तब तक किसी भी छात्र हो छात्रा से शुल्क नही लिया जायेगा । साथ ही यह भी कहा है कि जब तक ऑफ लाइन पढ़ाई शुरू नही होती है,तब तक ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी ।

बता दे कि नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो चुका है मगर अभी तक किसी भी स्कूल में 15% से अधिक नामांकन नहीं हो पाया है। इसका मुख्य वजह करोना है। विशेषकर ग्रामीण अंचलों में स्थित स्कूलों के अभिभावक और भी अधिक आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। खेती बारी का सीजन होने के कारण घर में रखी की जमा पूंजी खेत जोतने खाद पानी व रोपनी में ही खर्च हो चुकी है। ऐसे में बच्चों को पढाये तो कैसे?

 अभिभावकों की परेशानी व बच्चों की भविष्य को देखते हुए इंटर कॉलेज हरिपुर, गड़वार (बलिया )के प्रधानाचार्य कन्हैया उपाध्याय हरिपुरी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि जब तक ऑफलाइन पढ़ाई शुरू नहीं हो जाती तब तक अभिभावकों से एक पैसा भी शुल्क नहीं लिया जाएगा चाहे वह पूरा वर्ष ही क्यों न बीत जाए। 









निःशुल्क दी जाती है संगीत की शिक्षा



बता दें कि श्री हरिपूरी  द्वारा हमारी संस्कृति से लुप्त हो रहे लोक विधा को जीवित रखने के लिए हरिपूरी संगीत संस्थान द्वारा  वर्षों से बच्चों को निशुल्क संगीत शिक्षा दी जाती है जिससे सैकड़ों बच्चे प्रतिवर्ष लाभान्वित होते रहते हैं ।

नशा मुक्ति हेतु चलता है जागरूकता अभियान



 साथ ही साथ  श्री हरिपूरी नशा मुक्ति अभियान व मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान भी  इंटर कालेज  हरिपूर के छात्र-छात्राओं के माध्यम से जागरूकता रैली समय-समय पर निकालते रहते हैं।

छात्राओं को निःशुल्क दी जाती है बाइक चलाने की ट्रेनिंग



इस विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री हरिपुरी की सोच एक दम नये युग से ताल मेल बिठाकर चलने वाली है । यही कारण है कि ये अपने कालेज की उन छात्राओं को निःशुल्क बाइक चलाने की ट्रेनिंग दिलवाते है,जो बाइक चलाना सीखना चाहती है । जो छात्रायें सीख लेती है उनको छूट के साथ स्कूटी या बाइक खरीदने में श्री हरिपुरी के द्वारा तालमेल भी बैठाया जाता है । श्री हरिपुरी ने कहा है कि मेरी सोच है कि गांव से शहर हायर एजुकेशन के लिये जाने में लड़कियों को किसी के सहारे की जरूरत न पड़े,वे खुद बाइक/स्कूटी से विद्यालय जा सके ।