Breaking News

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ ने मांगी वरिष्ठ पत्रकारों के लिये 10 हजार मासिक पेंशन

 


प्रयागराज ।। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉ भगवान प्रसाद उपाध्याय,राष्ट्रीय अध्यक्ष मुनेश्वर मिश्र,प्रांतीय अध्यक्ष उत्तरप्रदेश मथुरा प्रसाद धुरिया व प्रांतीय महासचिव/पूर्वी जोन प्रभारी मधुसूदन सिंह ने संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से वरिष्ठ पत्रकारों को (60 वर्ष से ऊपर) बिना किसी जटिल सरकारी प्राविधानों के जीवन निर्वाह हेतु कम से कम 10 हजार रुपये मासिक पेंशन की मांग की है ।

 राष्ट्रीय संयोजक डॉ उपाध्याय ने कहा है कि देश मे पत्रकारों की दयनीय आर्थिक स्थिति किसी से छुपी नही है । मीडिया घराने भी मुट्ठी भर पत्रकारों को ही वेतन आदि देते है । जबकि अधिसंख्य पत्रकार जन मानस की सेवा निःस्वार्थ भाव से जवानी के दिनों से करते रहते है । जवानी के दिनों में तो जैसे तैसे काम चल जाता है लेकिन बुढ़ापे में न पत्रकारिता हो पाती है,न ही ही कोई आर्थिक स्रोत ही रहता है । ऐसे में अपनी पूरी जवानी समाज के प्रहरी के रूप में लगाने वाला पत्रकार बुढ़ापे में असहाय हो जाता है । ऐसे समय मे सरकारी मदद पत्रकार को बुढ़ापे में सम्मानजनक जीवन जीने में सहायक हो सकती है ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष मुनेश्वर मिश्र ने कहा है कि पूरी जिंदगी अवैतनिक होते हुए भी समाज व सरकार को जागरूक करने वाले बुजुर्ग पत्रकारों को 10 हजार की मासिक पेंशन इनको सम्मानित करने वाला कृत्य होगा । कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी जब आप नौजवान अधिवक्ताओं को 5 हजार मासिक का मानदेय दे सकते है तो बुजुर्ग पत्रकारों को पेंशन आप जैसे वृहद हृदय का मानव ही दे सकता है जो सबकी पीड़ा वेदना को हर पल महसूस करता है ।

प्रांतीय अध्यक्ष मथुरा प्रसाद धुरिया ने सीएम योगी से अनुरोध किया है कि बुढ़ापे में सहारे की सबको आवश्यकता होती है और प्रदेश के बुजुर्ग पत्रकार आप से सहायता के लिये टकटकी लगाये हुए है,आप इनको निराश मत कीजिये और पेंशन देने का ऐलान कीजिये ।

प्रांतीय महासचिव/पूर्वी जोन प्रभारी मधुसूदन सिंह ने प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया है कि बुजुर्ग पत्रकारों के हित मे जल्द से जल्द आदेश करने की कृपा करें । कहा कि आदेश में मान्यता प्राप्त व गैर मान्यता प्राप्त दोनों को शामिल किया जाय और पत्रकार सम्बन्धी विवरण जिला मुख्यालयों से प्राप्त किया जाय । श्री सिंह ने कहा है कि माननीय योगी जी अगर आप यह एक आदेश पारित कर देते है तो जन मानस की सेवा में लगा पत्रकार समुदाय दुगने जोश से समाज से विकृतियों को मिटाने के लिये कार्य करेगा ।