Breaking News

आपदा को अवसर में बदला यूपी पुलिस ने : एक साल में चालान से वसूल डाले 200 करोड़

 

 


ए कुमार

लखनऊ ।। कोरोना महामारी के इस काल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कहे गये वाक्य -आपदा मे अवसर की तलाश होनी चाहिये, से किसी को प्रेरणा मिली हो या नही यह तो नही बता सकता लेकिन इसको ध्येय वाक्य बनाकर कार्य करने से यूपी पुलिस मालामाल जरूर हो गयी है । मोदी जी के कहे वाक्य से प्रेरणा लेकर यूपी पुलिस ने  इस कोरोना काल में रिकार्ड पौने दो सौ करोड रूपये की वसूली चालान के द्वारा कर डाली है।यह अलग बात है कि चालान देने के बाद उस व्यक्ति के घर चूल्हा जला की नही जला, नही कहा जा सकता है ।

उत्तर प्रदेश पुलिस की इस कामयाबी पर बात करते हुए एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि यह रिकार्ड वसूली पिछले एक साल के समय में की गयी है। उन्होनें बताया कि मार्च 2020 से लेकर अब तक की गयी वसूली में वाहनो ंके चालान से 94 करोड तथा मास्क न लगाये जाने पर किये गये चालान से 81 करोड रूपये भी शामिल हैं। यानी पुलिस ने गाड़ियों के चालान के लगभग बराबर ही मास्क के नाम पर वसूली की है।

इस दौरान चार लाख तेरह हजार एक सौ तीन व्यक्तियों पर दो लाख 63 हाजर 308 केस भी दर्ज किये गये है तथा पंचानबे हजार चार सौ इकतीस वाहनों को सीज भी किया गया है। उन्होने बताया कि इस अवधि में मास्क न लगाने वालें पचास लाख पैतालिस हजार छह सौ चालीस लोगों का चालान किया गया जिससे 809973269 रूप्ये की रिकार्ड वसूली हुयी है। इसी तरह सभी तरह कफयू उल्लंघन के मामलो में एक अरब चैहत्तर करोड छियासी लाख बारह हजार नौ सौ पन्द्रह रूप्ये वसूले गये है।

एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए श्री कुमार ने यह भी बताया कि इस दौरान सबसे दुखद बात यह रही कि कोरोना महामारी से लगभग 163 पुलिस कर्मियों की मौत भी हो चुकी है तथा अभी भी 1979 पुलिस कर्मी कोरोना से सक्रमित चल रहे है। इसी तरह नौ हजार दो सौ छियालीस पुलिसकर्मी क्वारंटीन चल रहे है।