Breaking News

कोरोना से बचाव को व्यायाम और संतुलित आहार जरूरी –डॉ सुधीर तिवारी एसीएमओ

 



नियमित व्यायाम से रक्त प्रवाह प्रणाली रहती है सुदृढ़

बलिया ।। कोविड-19 संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसमें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। यदि आप नियमित व्यायाम, योग आदि करते हैं तो इस संक्रमण का खतरा कम रहता है । यह कहना है अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० सुधीर कुमार तिवारी का । 

उन्होंने बताया कि व्यायाम बहुत जरूरी है । साथ ही संतुलित खान-पान पर ध्यान देना भी जरूरी है । शारीरिक सक्रियता से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। नित्य प्रति व्यायाम करने व तेज चलने से शरीर की कोशिकाओं में सूजन घट जाती है  और सक्रियता बढ़ जाती है । इसके साथ ही हृदय और रक्त प्रवाह प्रणाली में सुधार होता है। यही नहीं, व्यायाम करने से फील गुड हार्मोन का स्त्राव बढ़ता है। स्ट्रेस हार्मोन के स्तर में कमी आती है। ऐसे में हर किसी को कोरोना की इस संकट की घड़ी में व्यायाम जरूर करना चाहिए। व्यायाम डिप्रेशन से बचाव में भी खासा मददगार साबित होता है। 

डॉ एसके तिवारी ने बताया कि 60 मिनट का मध्यम या तेज व्यायाम बहुत जरूरी है। इसे हर रोज करना चाहिए। पार्क में टहलने के लिए समय जरूर निकालें। हां, ध्यान रखें कि मास्क जरूर लगा हो। किसी के करीब न जाएं। साइकिलिंग भी बेहतर विकल्प है। रोजाना चालीस मिनट साइकिल चलाने के कई फायदे हैं। इसी तरह गर्म पानी जरूर पिएं। सुबह कम से कम दो गिलास हल्का गुनगुना पानी जरूर ले, काढ़ा का सेवन भी लाभकारी है। इसी तरह रात में सोते समय एक चम्मच हल्दी दूध में मिलाकर पीने से भी शरीर में एंटी बाडी बनती है। हरी सब्जियों का सेवन भी लाभकारी है।