Breaking News

क्रांति और विचारधारा का नाम है बलिया : राकेश टिकैत



गोपाल प्रसाद

सिकन्दरपुर (बलिया)। ये वो क्रांतिकारी धरती हैं, जहां से क्रांति की शुरुआत होती हैं। ये वो भूमि हैं जिसनें पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर व मंगल पाण्डेय जैसें बेटों को जन्म दिया। बलिया सिर्फ क्रांति ही नहीं बल्कि एक विचारधारा का नाम भी है। देश का किसान बर्बाद हो चुका है, जिस को बचाने के लिए किसान पूरे देश में आंदोलनरत है। उक्त बातें वुधवार को संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले आयोजित किसान मजदूर महापंचायत को संबोधित करतें हुए मुख्य अतिथि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत नें कहीं। कहा कि अगर किसी भी पार्टी को बैठक करनी होगी तो उसे किसान महापंचायत का नाम देना होगा तभी किसान उनकी पंचायत में शामिल होंगे। कहा कि किसान आंदोलन को मजबूती के साथ पूरे देश में चलाना होगा। महापंचायत को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि अगर आपको एमएसपी लेनी है तो आंदोलन में आपको बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना होगा। कहां कि 2021 का वर्ष आंदोलन का वर्ष होगा। किसानों में जोश भरते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि अगर आपने आंदोलन नहीं किया तो आपकी जमीने नहीं बचेंगी और आप पूरी तरह से भूमिहीन हो जाएंगे। बताया कि कांट्रैक्ट फार्मिंग के माध्यम से बड़ी-बड़ी कंपनियां आएंगी तथा आने वाले वर्षों में आपको पूरी तरह भूमिहीन बना देंगी। पूर्व निर्धारित तय कार्यक्रम के तहत वुधवार को तीनों कृषि कानूनों के विरोध मे आयोजित किसान मजदूर महापंचायत मे सुबह से ही क्षेत्रीय आम लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। निर्धारित समय से तीन घंटे लेट पहुंचे मुख्य अतिथि चौधरी राकेश टिकैत का मंच पर किसान नेताओं ने फूल माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा के अनेक पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि चौधरी राकेश टिकैत को विभिन्न प्रकार के स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान किसान मजदूर महापंचायत स्थल चेतन किशोर के मैदान मे सैकड़ों की संख्या मे उपस्थित लोग तेज धूप व उमस भरी गर्मी से बचनें का प्रयास करतें हुए पानी के तलाश मे भटकते रहें। महापंचायत को मुख्य रूप से डॉ मदन राय, रामाशीष राय, पुरूषोत्तम शर्मा, शिवनारायण यादव, बसंत कुमार सिंह, रियाज अहमद व अन्य किसान नेताओं ने भी संबोधित किया। वक्ताओं ने अपने संबोधन के दौरान मोदी योगी सरकार पर देश के किसानों के साथ अलावा करने का आरोप लगाते हुए विभिन्न मुद्दों पर जमकर हमला बोला। किसान मजदूर महापंचायत की अध्यक्षता अजीत कुमार राय तथा संचालन श्रीराम चौधरी ने किया। 




मुख्य अतिथि के पहुंचते ही अव्यवस्थाओं में बदली महापंचायत

किसान मजदूर महापंचायत के मुख्य अतिथि चौधरी राकेश टिकैत के चेतन किशोर मैदान पर पहुंचते ही सेल्फी लेने के चक्कर में भारी भीड़ ने उन्हें घेर लिया। किसी भी तरह बीच-बचाव करते मुख्य अतिथि चौधरी राकेश टिकैत मंच पर पहुंचे पर वहां भी लोगों ने उनका पीछा नहीं छोड़ा तथा मंच को चारों तरफ से घेर लिया। इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा के नेता माइक पर उपस्थित लोगों से अनुशासन की दुहाई देते रहें। हालात यहां तक उत्पन्न हो गया कि पत्रकार दीर्घा में भी लोग घुस गए। आखिरकार मुख्य अतिथि को भी आमलोगों से अनुशासन बनाए रखने के लिए खुद ही माइक संभालना पड़ा। 


चप्पे-चप्पे पर तैनात रहा पुलिस प्रशासन

किसान मजदूर महापंचायत के मद्देनजर पुलिस प्रशासन बुधवार की सुबह से ही अलर्ट मोड पर था। उप जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह व क्षेत्राधिकारी पवन कुमार सिंह के दिशा निर्देशन में मुख्य बस स्टैंड से लेकर कार्यक्रम स्थल चेतन किशोर मैदान तक कई थानों की फोर्स भारी संख्या में तैनात की गई थी। इस बीच एंबुलेंस, फायर बिग्रेड व वज्र वाहनों की भी तैनाती की गई थी।