Breaking News

जन नायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह 13 मार्च को



जन नायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह 13 मार्च को

मधुसूदन सिंह
बलिया ।। जन नायक चंद्रारशेखर विश्वविद्यालय बसंतपुर बलिया का दूसरा दीक्षांत समारोह आगामी 13 मार्च 2021 को हो रहा है । यह समारोह कुलाधिपति/राज्यपाल माननीया आनंदी बेन पटेल की अध्यक्षता में सम्पन्न होने जा रहा है । इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि छत्तीसगढ़ के पूर्व प्रमुख लोकपाल,उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस, लीजेंड ऑफ बलिया जस्टिस शम्भू नाथ श्रीवास्तव और विशिष्ट अतिथि प्रदेश के डिप्टी सीएम व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा होंगे ।




जस्टिस श्रीवास्तव बलिया में पैदा हुए है । इनकी ही बेंच ने फैसला दिया जिसमें कहा गया कि श्रीमद्भागवत गीता को राष्ट्रीय धार्मिक ग्रंथ के रूप में मान्यता दी जाय । साथ ही इन्होंने ही हाईस्कूल व 
इंटर में नैतिक शिक्षा पढ़ाने का आदेश दिया था ।


इस दीक्षांत समारोह में कुल 21079 उपाधियां वितरित होनी है । इनमें 17103 स्नातक की और 3976 उपाधियां परास्नातक की है । इस वर्ष भी लड़कियों ने सर्वाधिक टॉप किया है । 32 टॉपर्स में से 21 लड़कियां और 11 लड़के है ।


इस तरफ 66 प्रतिशत टॉपर्स लड़कियां और 34 प्रतिशत लड़के है ।इस कार्यक्रम कुलाधिपति के हाथों कुल 311 टॉपर्स को उपाधियां दी जाएंगी । साथ ही इस कार्यक्रम में 50 स्कूली बच्चों को स्कूल बैग जिसमे पानी की बोतल,कॉपी, पेंसिल, रंग,बिस्कुट, चॉकलेट के साथ ही महापुरुषों की कहानियों वाली, वीर बालक व बालिकाओ वाली कहानी की पुस्तकें रहेगी । जो बच्चो के मानसिक स्तर को विकसित करने में सहयोगी होगी ।


जैसा की रस्म रस्म है ,हम अपने कुलाधिपति, मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि को इस बार उपहार में रामचरित मानस, श्रीमद्भागवत गीता व उपनिषद भेंट करेंगे ।
 इस समारोह के लिये ड्रेसकोड भी निर्धारित किया गया है । ड्रेसकोड ऐसा है जिसमे भारतीयता की झलक है । पुरुषों के लिये पीला कुर्ता पायजामा या धोती कुर्ता के साथ महामना वाली मराठी

पगड़ी और लड़कियों के लिये पीली साड़ी के साथ मराठी पगड़ी
निर्धारित की गई है । इस दिन हमारे टीचर्स भी ड्रेसकोड में ही नजर आएंगे । इस समारोह के आयोजन में विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी 128 कॉलेज (117 स्व वित्त पोषित,1 राजकीय व 10 एडेड) का भरपूर सहयोग मिल रहा है ।
इस दिन विश्वविद्यालय की स्मारिका, समाचार पत्रिका व लिविंग लीजेंड ऑफ बलिया नामक पुस्तक का विमोचन भी कुलाधिपति महोदया के हाथों होगा । लिविंग लीजेंड ऑफ बलिया में 70 लिविंग
लीजेंड के बारे में बताया गया है । इस पुस्तक के प्रथम भाग में मंगल पांडेय जैसे शहीदों के सम्बंध में बताया गया है जबकि दूसरे भाग में 70 लिविंग लीजेंड की दास्तान है । यह पुस्तक 200 पेज की है । हमारा मकसद बलिया के लोगो को अपने लिविंग व नॉन लिविंग लीजेंड के सम्बंध में जानकारी पहुंचना है जिससे लोग अपने सपूतों के सम्बंध में जान सके ।



इसके साथ ही कोरोना काल मे जब शैक्षणिक माहौल खराब हो गया था,तब दीनदयाल उपाध्याय शोधपीठ व विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों ने कई वेविनार व सेमिनार कराये । हमारे कालेजो ने भी ऐसे ही खूब वेविनार व सेमिनार कराकर शैक्षणिक माहौल को पटरी पर लाने का काम किया । इसी पर एक पुस्तक लिखी गयी है,इसका भी विमोचन होगा ।
साथ ही हमारे दो प्राध्यापकों व 3 गेस्ट प्राध्यापकों ने किताबें लिखी है,उनका भी विमोचन होना है । यह मैंने अपने अध्यापकों को उत्साहित करके कार्य कराया है ।



इस वर्ष जो भी कार्यक्रम हो रहा है,वह पहले दीक्षांत समारोह के दौरान हमारी कुलाधिपति जी ने जो निर्देश दिये थे,उसी के अनुरूप हो रहा है ।


इस प्रेेसवार्ता के दौरान विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ जैनेंद्र पांडेय,डॉ अखिलेश राय, डॉ साहेब दुबे के साथ ही कई अन्य प्राध्यापक गण भी मौजूद रहे ।