Breaking News

सब के लिये लाभकारी है बजट :सीएम योगी



ए कुमार

लखनऊ ।। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने केंद्र सरकार के बजट-2021 को आम आदमी की आशाओं और आकांक्षाओं की पूर्ति करने वाला बताया। उन्‍होंने कहा कि बजट में हर वर्ग का ध्‍यान रखा गया है। समाज के हर तबके के लिए बहुत कुछ प्रावधान किया गया है। इसमें देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो प्रयास हुआ है और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बदलाव करने के लिए जिस प्रकार की कार्ययोजना बनाई गई है वह अभिनंदनीय है। 

उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि यह बजट भारत को दुनिया की आर्थिक ताकत के रूप में प्रस्तुत करने का माध्यम बनेगा। सीएम ने कहा कि 100 सैनिक स्कूलों को राज्य सरकार या पीपीई मॉडल के साथ बनाने की घोषणा अत्यन्त स्वागत योग्य है। शिक्षा के क्षेत्र में अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा अत्यन्त लाभकारी साबित होगी। देश के पहले पेपरलेस बजट में डिजिटल जनगणना की भी घोषणा की गई है। इससे किसी भी प्रकार की धांधली की गुंजाइश नहीं होगी एवं देश के सामने सही तथ्य सामने आएंगे।


एमएसएमई सेक्टर निवेश के ग्रोथ इंजन माने जाते हैं, इसके लिए विशेष प्रोत्साहन देना स्वागत योग्य है। देश में कृषि के बाद टेक्सटाइल क्षेत्र सर्वाधिक रोजगार प्रदान करने वाला क्षेत्र है। इसके अंतर्गत देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की घोषणा स्वागत योग्य है। वहीं, ऊर्जा क्षेत्र में हाइड्रोजन एनर्जी मिशन की घोषणा आमूल-चूल परिवर्तन का कारण बनेगी। 


सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण की दृष्टि से जिस प्रकार की कार्ययोजनाएं बनाई गई हैं, वह अभिनंदनीय हैं। जल जीवन मिशन में ग्रामीण के अलावा शहरी क्षेत्र को जोड़ने के साथ ही जो अन्य प्रावधान किए गए हैं, वह भी स्वागत योग्य हैं। केंद्रीय बजट राजमार्गों की क्षमता के विस्तार, रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को नई गति देने, ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन लाने की दिशा में किए जा रहे नए प्रयासों और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर केंद्रित है। केंद्रीय बजट वास्तव में सर्वकल्याणकारी और समाज के प्रत्येक तबके के हितों का संवर्धन करने वाला बजट है। इसमें किसानों, नौजवानों, महिलाओं, गरीबों के लिए बहुत से प्रावधान किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण और व्यवहारिक बजट है। उन्‍होंने कहा कि महान चिंतक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के स्वप्न हर हाथ को काम को साकार करता यह आम बजट सर्वोत्कर्ष को समर्पित है।


बजट के सभी प्रस्तावों पर सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास मंत्र का प्रभाव स्पष्ट दिखाई पड़ रहा है। अंत्योदय की भावना को साकार करता वर्तमान आम बजट अभिनंदन योग्य है। यह नए भारत की नई अर्थनीति का प्रकटीकरण है। आज का आम बजट न केवल आम आदमी के सपने साकार करने, आमजन की आकांक्षाओं को आकार देने और देशवासियों की आशाओं को पूर्ण करने वाला है बल्कि देश को समृद्ध और शक्तिशाली राष्ट्र बनाने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। कोरोना वायरस के कारण आज जब विश्व की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं संकटग्रस्त हैं, उस संक्रमण काल में इतने व्यावहारिक और विकासोन्मुखी बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बधाई के पात्र हैं। नि:संदेह यह बजट हम सभी भारतीयों की वित्तीय अपेक्षाओं को पूर्ण करने वाला सिद्ध होगा।