Breaking News

ज्ञान प्रकाश के वैज्ञानिक बनने से गांव भर में खुशी की लहर



राजीव शंकर चतुर्वेदी

हल्दी बलिया। स्थानीय क्षेत्र की सीताकुण्ड गांव के प्रतिभाशाली युवक ज्ञानप्रकाश तिवारी का चयन जल शक्ति मंत्रालय में वैज्ञानिक के पद पर हुआ है। चयन का समाचार जैसे ही उसके गांव में पहुंचा सारा गांव खुशी से झूम उठा। उसके माता-पिता की आंखों में खुशी केआंसू झलक उठे। 

    ज्ञानप्रकाश ने प्रारंभिक शिक्षा जिले के कुँवर कान्वेंट सहतवार से प्राप्त की। उसने हाईस्कूल 2008 में प्रथम श्रेणी से पास कर जिले के सेंट जेवियर से 2010 में इण्टरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। इसके बाद उसने बनारस हिंदू विश्व विद्यालय से 2015 में बीएससी जियोलॉजी तथा एमएसी इन जियोलाजी से 2018 में पीजी प्रथम श्रेणी से उतीर्ण किया। 

प्रथम बार मे भारत सरकार की संघ लोक सेवा आयोग के लिए हुए चयन परीक्षा में शामिल हुआ और उसका चयन जल शक्ति मंत्रालय में असिस्टेंट हाइड्रोलॉजीस्ट वैज्ञानिक बी पद पर हुआ है। ज्ञान प्रकाश ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया।ज्ञानप्रकाश के पिता डॉ० योगेंद्र नाथ तिवारी व माता श्रीमती लीलावती तिवारी ने बताया कि यह शुरू से ही पढ़ने में तेज था और हमेशा देश के लिए कुछ करना चाहता था। ग्रामीणों ने उसके इस कामयाबी से खुश होकर भृगु बाबा का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।सम्मानित करने वालो में राज तिवारी सामाजिक कार्यकर्ता, आशीष चौबे, नवनीत तिवारी,त्रिभुवन साहू, संतोष तिवारी,रिंटू खरवार ,उपेंद्र यादव आदि लोग थे।