Breaking News

जांच में इतनी देर : कही कोरोना बम फंटने वाला तो नही ?


बलिया : जनपद से प्रतिदिन औसतन 50 से 60 कोरोना संदिग्धों की सेम्पलिंग होने और जांच के लिये आईसीएमआर की गोरखपुर मेडिकल कालेज स्थित लैब में भेजे जाने के बावजूद विगत कई दिनों से रिपोर्ट न आने से जनता के बीच मे तरह तरह की चर्चाये शुरू हो गयी है । अब तक बलिया में 1338 लोगो के सेम्पल लिये गये है जिसमे से 893 का रिजल्ट आ चुका है जिसमे 14 पॉजिटिव पाये गये है । अभी भी 432 (22 मई तक) का रिजल्ट नही आया है । इसी में प्रवासी मजदूरों और पॉजिटिव आये लोगो के संपर्क वाले लोगो का सेम्पल है ।
 चर्चाओं के होने का आधार भी दिख रहा है क्योंकि जब बलिया की जांच बीएचयू लैब में होती थी तो हर दूसरे से तीसरे दिन सैम्पलों का रिजल्ट आ जाता था लेकिन जब से सेम्पल गोरखपुर भेजा जाने लगा है, इसके रिजल्ट आने में काफी देर हो रही है । बलिया में अबतक 6 मई से लगभग 35 ट्रेनों से महाराष्ट्र, गुजरात,राजस्थान आदि कोरोना से भयंकर रूप से ग्रसित राज्यो से लगभग 35 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिक आ चुके है । बलिया में अब तक जो भी पॉजिटिव मिले है ,सब के सब प्रवासी है । वही अन्य जनपदों में रोज रोज प्रवासी मजदूरों की बड़ी बड़ी संख्याओं के पॉजिटिव निकलने की खबरों से बलियवासियो में भी भय का माहौल है । लोगो का कहना है कि  प्रवासी मजदूरों के आने से यहां की भी स्थिति अन्य जनपदों जैसी ही है ,अंतर सिर्फ इतना है कि यहां का रिजल्ट नही आ रहा है । रिजल्ट आते ही यहां भी कोरोना बम फंटने की लोग संभावना जता रहे है ।
   शुरुआत में भृगु बाबा की दया के सहारे अपने आप को सुरक्षित समझने वाले बलियवासियो की उम्मीद भी प्रवासी मजदूरों के हुजूम के आने से टूटती जा रही है । यही नही सैम्पलों के रिजल्ट आने में हो रही देर ,यहां के लोगो को लापरवाह बनाती जा रही है । सोशल डिस्टेंसिंग को छोड़िये , यहां लोग मास्क लगाने में भी कंजूसी करते दिख रहे है । वही प्रशासन भी इस समय रिलेक्स मूड में दिख रही है । आम लोग और प्रशासन की यह कोरोना के प्रति शिथिलता बलिया के लिये शुभ संकेत नही है । आम लोगो को छोड़िये पुलिस के जवान भी मास्क लगाये बिना आपको सड़को पर दिख जाएंगे ।
आज दोपहर तक आ सकती है कोरोना पर बड़ी खबर
 सूत्रों की माने तो आज दोपहर तक बलिया में कोरोना को लेकर बड़ी खबर आ सकती है । सूत्रों ने बताया है कि गोरखपुर से बलिया के कुछ सैम्पलों का रिजल्ट आने वाला है । पहली कड़ी में जितने पॉजिटिव पाये गये है ,उनके संपर्क में रहने वाले लोगो के आने की संभावना है । वही रेवती स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का भी आज सेम्पल का रिजल्ट आ सकता है । अब देखना है कि बलिया में कोरोना बम कब फटता है ?
सभी ई रिक्शा चालकों का हो कोरोना टेस्ट
बलिया में जितने भी ई रिक्शा चालक है , इनका कोरोना टेस्ट कराना अति आवश्यक हो गया है । कारण कि ये लोग पैसा कमाने की धुन में बिना मास्क पहने और एक से ज्यादे प्रवासी मजदूरों को बैठाकर उनके घरों तक छोड़ने का काम किये है । ऐसे में इनके भी संक्रमित होने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता है । नगर मजिस्ट्रेट राजेश यादव द्वारा शुक्रवार को शहर में ई रिक्शा संचालन पर रोक एक सही आदेश है ।

मधुसूदन सिंह की रिपोर्ट