Breaking News

वर्ल्ड हैंड हाइजीन डे (5 मई) पर विशेष : जीवन को बचाना है तो,हाथों को "सुमन के"फार्मूले से स्वच्छ रखना है :डॉहरिनंदन प्रसाद बलिया


वर्ल्ड हैंड हाइजीन डे (5 मई) पर विशेष : जीवन को बचाना है तो,हाथों को "सुमन के"फार्मूले से स्वच्छ रखना है :डॉहरिनंदन प्रसाद बलिया

 बलिया   5 मई 2020 ।। हाथों की स्वच्छता हर समय ही आवश्यक है, परंतु वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के द्रष्टिगत हाथों को साबुन से धोना कोरोना वायरस की रोकथाम का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इसके माध्यम से किसी भी प्रकार के वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। आज विश्व हैंड हाइजीन दे यानि विश्व हाथों की स्वच्छता दिवस पर सभी को हाथों को साफ रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस वर्ष की थीम भी “सेव लाइव्स, क्लीन यौर हैंड- जीवन को बचाएं, अपने हाथों को साफ रखे” रखी गयी है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरिनंदन प्रसाद का कहना है कि विभिन्न प्रकार की चीजों को छूने और उठाने में हम हाथों का ही प्रयोग करते है ऐसे में वायरस आसानी से हाथों के जरिये हमारे शरीर तक पहुच जाता है। ऐसे में हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। वर्तमान में जो कोरोना वायरस का  संकट है। इसके लिए हाथों की स्वच्छता एक सबसे महत्वपूर्ण निरोधक उपाय है।


नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलोजी इन्फॉर्मेशन (आईसीबीआई) के अनुसार हाथों की स्वच्छता से 31 प्रतिशत पेट की बीमारी और 21 प्रतिशत साँसो से संबन्धित बीमारियों से बचा जा सकता है। वही सेंटर फॉर डिसीज़ एंड प्रेवेंशन के अनुसार साबुन और पानी से हाथ धुलना डायरिया से जुड़ी बीमारियों को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

हाथों को स्वच्छ बनाने का फॉर्मूला - सुमन के

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुमन के फॉर्मूला के अनुसार हाथों को बार बार धोना है।
एस- सीधा हाथ
यू- उल्टा हाथ
म- मुट्ठी
ए- अंगूठा
एन- नाखून
के- कलाई
                                         विज्ञापन



बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए












एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 

निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098