Breaking News

नईदिल्ली :'लॉकडाउन खत्म हो तो सड़क पर न घूमने लगें', पीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंस की दस बातें

नईदिल्ली :'लॉकडाउन खत्म हो तो सड़क पर न घूमने लगें', पीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंस की दस बातें 
ए कुमार

नई दिल्ली 2 अप्रैल 2020 ।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को रोकने के उपायों सहित इससे जुड़े मुद्दों पर गुरुवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और स्पष्ट किया कि पूरे देश का साझा लक्ष्य जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना है. उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अगले कुछ हफ्तों में सभी का ध्यान कोरोना वायरस से जुड़ी जांचों, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें अलग-थलग रखने पर केंद्रित रहना चाहिए.
प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये संवाद में कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद आबादी के फिर से घर से बाहर निकलने को ध्यान में रखते हुए राज्यों और केंद्र को एक रणनीति तैयार करनी चाहिए।

1. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में समन्वित प्रयासों की जरूरत को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "जिला स्तर पर इस उद्देश्य के लिए आपदा प्रबंधन समूह बनाया जाना चाहिए. इसके साथ ही जिला निगरानी अधिकारियों को नियुक्त किये जाने की जरूरत है." उन्होंने कहा कि कोरोना संबंधी आंकड़े मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं से ही लिए जाने चाहिए. इससे जिला, राज्य और केंद्र स्तर पर आंकड़ों में एकरूपता आएगी.

2. पीएम मोदी ने राज्यों की सराहना करते हुए कहा कि सभी राज्यों ने एक साथ और एक टीम के रूप में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए काम किया है .

3. प्रधानमंत्री ने राज्यों में कोरोना वायरस से मुकाबले को लेकर किये जा रहे कार्यों के बारे जानकारी ली और मुख्यमंत्रियों ने संकट के समय प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना की. मुख्यमंत्रियों ने निजामुद्दीन मरकज से सामने आए मामलों को फैलने से रोकने के लिए उठाये गए कदमों की भी जानकारी दी.

4. पीएम मोदी ने सभी राज्यों से किसानों से अनाज की खरीद के लिए कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) के अलावा दूसरे प्लेटफार्म पर विचार करने को कहा.

5. प्रधानमंत्री ने जरूरी चिकित्सा उत्पादों की आपूर्ति बनाए रखने, दवा के उत्पादन के लिए कच्चे माल एवं चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जरूरत पर भी बल दिया.

6. पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 मरीजों के लिए अलग से समर्पित अस्पतालों की जरूरत है.

7.पीएम मोदी ने कहा, 'लॉकडाउन 15 अप्रैल को खत्म हो रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप आजाद होकर सड़कों पर घूमें. हम सभी को जिम्मेदार होना है.'

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग ही कोविड-19 से लड़ने का एकमात्र तरीका है.'

9.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सुझावों को स्वीकार कर लिया कि धार्मिक नेताओं को बड़ी भीड़ इकट्ठा करने से रोकने के लिए कहा जाना चाहिए.

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को रोकने के उपायों सहित इससे जुड़े मुद्दों पर गुरुवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और स्पष्ट किया कि पूरे देश का साझा लक्ष्य जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना है. उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अगले कुछ हफ्तों में सभी का ध्यान कोरोना वायरस से जुड़ी जांचों, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें अलग-थलग रखने पर केंद्रित रहना चाहिए।

बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत

यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है












एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098