Breaking News

यूपी सरकार की आशाओ पर GSI ने फेरा पानी : कहा नही है सोनभद्र की पहाड़ियों में 3350 टन सोना,बताया 160 kg होने की संभावना

यूपी सरकार की आशाओ पर GSI ने फेरा पानी : कहा नही है सोनभद्र की पहाड़ियों में 3350 टन सोना,बताया 160 kg होने की संभावना
ए कुमार

सोनभद्र 22 फरवरी 2020 ।। आज यूपी सरकार की सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मिलने की खबर से जो खुशी मिली थी, उस पर भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण(GSI) ने पानी फेर दिया । GSI के डाइरेक्टर ने पत्र जारी करके जिले में  3350 टन सोना होने की खबर को सिरे से खारिज कर दिया । अपने पत्र में कहा कि यहां लगभग 160 kg सोना मिलने का अनुमान है ।

बता दे कि सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी ने एक दिन पहले बताया था कि जिले की हरदी और सोन पहाड़ी में 3350 टन सोना होने का पता चला है ।भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) ने आज इस दावे को खारिज कर दिया है ।
 जीएसआई ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में करीब 3350 टन सोना मिलने की ऐसी कोई सूचना नहीं है
जीएसआई के महानिदेशक एम श्रीधर ने कोलकाता से यह जानकारी दी ।उन्होंने कहा कि जीएसआई की ओर से इस तरह का डाटा किसी को नहीं दिया जाता है ।जीएसआई ने सोनभद्र जिले में इतना सोना होने का कोई अनुमान नही लगाया है ।उन्होंने कहा राज्य यूनिट के साथ सर्वे करने के बाद हम किसी भी धातु मिलने की जानकारी को साझा करते है ।
हमने (GSI, उत्तर क्षेत्र) ने इस क्षेत्र में 1998-99 और 1999-2000 में खुदाई की थी ।वह रिपोर्ट यूपी के डीजीएम के साथ साझा कर दी थी ताकि वे आगे की कार्रवाई कर सके ।
श्रीधर ने कहा, 'सोने के लिए जीएसआई की खुदाई संतोषजनक नही थी ।सोनभद्र जिले में सोने के विशाल स्रोत के परिणाम भी बहुत ज्यादा उत्साहित नहीं थे ।

 सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी के के राय ने एक दिन पहले शुक्रवार को कहा था कि जिले की सोन पहड़ी और हरदी क्षेत्र में सोने का भंडार मिला है ।