Breaking News

बलिया : दो फरवरी से हर रविवार को हर पीएचसी पर लगेगा ‘आरोग्य स्वास्थ्य मेला’

दो फरवरी से हर रविवार को हर पीएचसी पर लगेगा ‘आरोग्य स्वास्थ्य मेला’

बलिया, 09 जनवरी 2020 ।। जनपद में वर्ष 2020 के 02 फरवरी से प्रत्येक रविवार को हर प्रा०स्वा०केन्द्रों पर आरोग्य स्वास्थ्य मेला लगाया जाएगा । सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने यह आदेश सूबे के सभी मुख्य चिकित्साधिकारीयों को जारी किए है ।
कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डा० के०डी० प्रसाद ने बताया मुख्य सहिव के आदेश के अनुपालन में जनपद के नगरीय और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हर रविवार स्वास्थ्य मेले का आयोजना करने के लिए तैयारी की जा रही है । सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारियों को शासन की मंशा के अनुरूप निर्देश जारी कर दिए गए है प्रदेश के मुख्य सचिव ने जारी पत्र मे कहा है कि प्रदेश के सभी नागरिकों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि स्वास्थ्य सुविधाओं को उनके समीप पहुचाया जाय | इसके लिए मुख्य सचिव की ओर से लोगों के स्वास्थ्य की मानिटरिंग,रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक करने के भी आदेश दिए गए है ।
कार्यवाहक सीएमओ ने कहा कि उपचार का बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए रोगों को उनकी प्रारम्भिक अवस्था में ही चिन्हित किया जाना जरुरी है । इसी उद्धेश्य से मुख्यमंत्री प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हर रविवार को आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित किये जाने के निर्देश दिये है ।
कार्यवाहक सीएमओ ने बताया कि यह मेले चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग,चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किये जायेंगे | चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग इस कार्यक्रम के नोडल विभाग होगा मेले में गर्भावस्था एवं प्रसव कालीन परामर्श,संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता,जन्म पंजीकरण परामर्श,नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षापरामर्श एवं सेवाएं,पूर्ण टीकाकरण परामर्श एवं सेवाएं,परिवार नियोजन संबंधी परामर्श एवं सुविधाएं दी जाएंगी । इसके अलावा मेले में बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम –बचाव एवं उपचार की जानकारी एवं सुविधाएं दी जाएंगी ।
कार्यवाहक सीएमओ ने बताया मेले में तम्बाकू सेवन को रोकने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा | स्वास्थ्य विभाग तम्बाकू छोड़ने में सहायता के उपाय भी बताएगा । इसके अलावा जिन जांचो को पीएचसी स्तर पर करना संभव नही है उन्हें उच्चस्तरीय इकाइयों में रेफर किया जाएगा ।