Breaking News

प्रयागराज में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ का सम्मेलन 2 फरवरी को : देश भर के लब्ध प्रतिष्ठित साहित्यकार , पत्रकार होंगे सम्मानित

 भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ का सम्मेलन 2 फरवरी को : देश भर के लब्ध प्रतिष्ठित साहित्यकार , पत्रकार होंगे सम्मानित


बलिया 1 फरवरी 2020 ।। विगत 20 वर्षों से संविधान के चौथे स्तम्भ के प्रहरियों को एक मंच देकर पत्रकारों के अधिकारों की रक्षा के लिये सतत प्रयत्नशील रहते हुए भी अपने सामाजिक सरोकारों को अपनी लेखनी में ही नही आचरण व कर्म में शामिल करने वाले भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के संरक्षक व राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ ही प्रदेश अध्यक्ष व पूरी टीम तीर्थराज प्रयागराज में एक माह तक कल्पवासियों की सेवा में रत खुद भी कल्पवास का पुण्यलाभ लेते हुए जो सत्कार्य कर रहे है, इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाय , कम है । अपने जन्म से ही यह संस्था लोक कल्याण के कार्यो में रत रहते हुए सामाजिक उत्थान में लगे हुए लोगो को प्रतिवर्ष सम्मानित भी करती रहती है । इस वर्ष यह आयोजन 2 फरवरी दिन रविवार को माघ मेला परिसर में आयोजित किया गया है । इस सम्मेलन में लगभग 20 साहित्यकारों को उनकी विशिष्ट रचनाओं के लिये सम्मानित किया जाएगा । वही महासंघ ऐसे पत्रकार साथियो को भी सम्मानित करेगा, जो बिना किसी भेदभाव के अपनी लेखनी से सत्य को सत्य लिखने का हौसला रखते है । इसके साथ ही ऐसी महासंघ की समितियों को भी सम्मानित किया जाएगा , जो महासंघ के गौरव को अपने अपने क्षेत्रो में बढ़ाया है । सम्मेलन में शामिल होने के लिये विभिन्न प्रदेशों व जनपदों से भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के सदस्य प्रयागराज के लिये निकल पड़े है । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सन्त स्वभाव वाले पुलिस अधीक्षक जीआरपी प्रयागराज श्री मनोज कुमार झा (आईपीएस) के द्वारा किया जाएगा । साथ ही इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रयागराज रेंज जीआरपी के उप महानिरीक्षक श्री वीपी श्रीवास्तव (आईपीएस) और विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुनेश्वर मिश्र जी होंगे ।

बता दे कि 30 जनवरी को अवधी साहित्य और संस्कृति के उन्नयन के लिए समर्पित संस्था  "अवध साहित्य अकादमी "  के वार्षिक सम्मान समारोह में नामित सम्मान प्रदान करने के लिए साहित्यकारों के नाम चयनित कर लिए गए हैं और उनकी घोषणा करते हुए अवध साहित्य अकादमी के अध्यक्ष ने बताया कि सभी सम्मान 2 फरवरी को माघ मेला में एक विशाल सम्मान समारोह में प्रदान किए जाएंगे ।  माघ मेला प्रयागराज में पुल नंबर 5 ओल्ड जीटी मार्ग एवं अन्नपूर्णा मार्ग चौराहे से उत्तर 200 मीटर पर स्थित श्री देवरहा बाबा सेवाश्रम शिविर में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के  वार्षिक सम्मेलन में अवध साहित्य अकादमी द्वारा जिन साहित्यकारों के नाम चयनित किए गए हैं उनमें सर्वश्री जय प्रकाश शर्मा प्रकाश को उनकी पुस्तक गीत धामम पर गोपालदास नीरज सम्मान प्रदान किया जाएगा और डॉक्टर रामलखन चौरसिया वागीश की पुस्तक मेरी माला पर हरिवंश राय बच्चन सम्मान , शिव बहादुर सिंह दिलबर की पुस्तक ज्ञान सुमन पर जयशंकर प्रसाद सम्मान  , डॉ ओमप्रकाश हयारण दर्द की पुस्तक यादों की धुंध पर मैथिलीशरण गुप्त सम्मान , डॉ उषा मिश्रा की पुस्तक स्वातंत्र्योत्तर हिंदी कथा साहित्य का अनुशीलन पर महादेवी वर्मा सम्मान प्रदान किया जाएगा ।इसी प्रकार नगर के बहुचर्चित गीतकार जटा शंकर प्रियदर्शी की पुस्तक अक्षय वट पर सुमित्रानंदन पंत सम्मान दिया जाएगा और जगदंबा प्रसाद शुक्ला की पुस्तक रामकथा दर्पण पर गोस्वामी तुलसीदास सम्मान , बाबा कल्पनेश की पुस्तक मनुजता की पाठशाला पर संत कबीर सम्मान, आलोक भारती के लघुकथा संग्रह पल भर के लिए पर मुंशी प्रेमचंद सम्मान डॉ ओमप्रकाश हरण दर्द के गीत संग्रह मोहिनी पर सूर्यकांत त्रिपाठी निराला सम्मान एनबी सिंह नादान की पुस्तक आंखों में नमी कम पर दुष्यंत कुमार सम्मान डॉक्टर कमलेश शुक्ला कीर्ति की पुस्तक कविता हूं पर मीराबाई सम्मान  , डॉ रसिक किशोर सिंह नीरज की पुस्तक दर्द के द्वार पर पर अकबर इलाहाबादी सम्मान सुरेंद्र शर्मा सुमन की पुस्तक यह कैसा समय है पर डॉ रामकुमार वर्मा सम्मान जवाहरलाल  जलज की पुस्तक रहूंगा उन्ही शब्दों के साथ पर रामेश्वर शुक्ल अंचल सम्मान देने का निर्णय लिया गया है।      
अकादमी के अध्यक्ष डॉ भगवान प्रसाद उपाध्याय ने बताया कि इसके अतिरिक्त तारिका विचार मंच प्रयाग की ओर से 20 अन्य साहित्यकारों और कवियों को भी उनकी साहित्यिक सेवा के लिए सम्मान प्रदान किया जाएगा तथा भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की  तहसील जिला मंडल और प्रदेश इकाई के समर्पित पदाधिकारियों    मे कुल 51 पदाधिकारियों को शील्ड देकर सम्मानित किया जाएगा और सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले सभी पत्रकारों को सहभागिता सम्मान प्रदान किया जाएगा यह सम्मान समारोह प्रातः 11:00 बजे शुरू होकर सायंकाल 4:00 बजे समाप्त होगा जिसमें देश भर के 7 प्रदेशों के कुल 300 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। डॉ उपाध्याय ने प्रयागराज एवं आसपास के सभी पत्रकारों एवं महासंघ के पदाधिकारियों से प्रातः 10:30 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होने की अपील की है ।
बलिया से जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में आज जाएगी टीम
 बलिया से आज निकलेगी 11 सदस्यी टीम प्रयागराज के लिये
 भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के 20 वे सम्मेलन में भाग लेने के लिये बलिया से जिलाध्यक्ष मधुसूदन सिंह के नेतृत्व में 11 सदस्यी टीम आज स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस से प्रयागराज के लिये रवाना होगी । टीम में जिलाध्यक्ष के अलावा उपाध्यक्ष द्वय दिग्विजय सिंह व संतोष शर्मा, कोषाध्यक्ष डॉ सुनील ओझा, मंत्री द्वय राणा प्रताप सिंह व बृजेश सिंह,सिकंदरपुर तहसील अध्यक्ष मोहम्मद आरिफ, बांसडीह तहसील अध्यक्ष एजाज अहमद, बलिया के वरिष्ठ पत्रकार मुशीर जैदी,विनोद कुमार गुप्ता, भाष्कर का नाम प्रमुख है । इसके अतिरिक्त भी अन्य साथियों द्वारा चलने की बात कही गयी है ।