Breaking News

विशाखापट्टनम : रोहित बने दुनिया के सबसे ज्यादे एक साल में शतक बनाने वाले ओपनर बल्लेबाज,सचिन को छोड़ा पीछे

विशाखापट्टनम : रोहित बने दुनिया के सबसे ज्यादे एक साल में शतक बनाने वाले ओपनर बल्लेबाज,सचिन को छोड़ा पीछे

विशाखापट्टनम 18 दिसम्बर 2019 ।। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने विशाखापट्टनम के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक ठोका है। तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में शानदार शतक ठोककर रोहित शर्मा ने एक इतिहास रच दिया है। रोहित शर्मा एक साल में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 107 गेंदों में 11 चौके और 2 छक्कों की मदद से अपना 28वां वनडे इंटरनेशनल शतक पूरा किया। वहीं, साल 2019 में रोहित शर्मा के बल्ले से वनडे मैच में ये सातवां शतक निकला है। इसके अलावा रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर टेस्ट क्रिकेट में तीन शतक जड़े हैं, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। इस तरह रोहित शर्मा के इस साल 10 अंतरराष्ट्रीय शतक हो गए हैं।
एक कैलेंडर ईयर में हिटमैन ने किया कमाल
32 साल के रोहित शर्मा अब दुनिया के इकलौते ऐसे ओपनर बन गए हैं, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 10 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े हैं। वर्ल्ड कप 2019 में रोहित शर्मा ने 5 शतक जड़े थे, जो एक विश्व रिकॉर्ड था। ऐसा ही एक विश्व रिकॉर्ड अब रोहित शर्मा ने साल 2019 का अंत होने से पहले अपने नाम किया है। इस मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, तूफानी ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग, डेविड वार्नर और तमाम दिग्गज भी उनसे पीछे हैं।
बतौर ओपनर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक 
रोहित शर्मा - 10 शतक (2019)
सचिन तेंदुलकर - 9 शतक (1998)
ग्रीम स्मिथ - 9 शतक (2005)
डेविड वार्नर - 9 शतक (2016)
हिटमैन रोहित शर्मा के नाम ये वनडे करियर का 28वां शतक है। सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में उन्होंने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला को पीछे छोड़ दिया है और श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या की बराबरी कर ली है। हालांकि, सबसे ज्यादा वनडे शतक ठोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 49 शतक इस फॉर्मेट में लगाए हैं।