Breaking News

बड़ी उपलब्धि : बलिया में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह में 2323 लाभार्थियों को किया गया लाभान्वित

बड़ी उपलब्धि : बलिया में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह में 2323 लाभार्थियों को किया गया लाभान्वित

बलिया, 11 दिसम्बर 2019 ।। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को जागरूक करने हेतु 02 से 08 दिसम्बर तक प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह मनाया गया। "प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह-2019" जिसका विषय ‘‘एक स्वस्थ्य राष्ट्र के निर्माण की ओर - सुरक्षित जननी, विकसित धारणी’’ रखा गया था। इस सप्ताह के दौरान जनपद में 2323 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया जिनको योजना का लाभ दिया जाएगा। सप्ताह के दौरान लाभार्थियों के पंजीयन में जनपद के ब्लाक सीयर ने सबसे अधिक 224 लाभार्थी, ब्लाक बैरिया ने 213 एवं ब्लाक नगरा ने 204 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ० पी० के० मिश्र ने बताया कि योजना के अंतर्गत सभी आशाएँ घर-घर जाकर पहली बार गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनका फार्म भराकर पंजीकरण कराया गया।
योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक इमरान अहमद ने बताया कि जनपद के माह दिसम्बर 2019 तक के लक्ष्य 45,540 के सापेक्ष 10 दिसंबर 2019 तक 41,556 लाभार्थियों का पोर्टल  पर पंजीकरण किया जा चुका है जो 91.25 प्रतिशत है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को पोषण और स्वास्थ्य लाभ देना है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती हुई महिला को पंजीकरण के बाद प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये दिये जाते हैं। गर्भावस्था के छह माह बाद और प्रसव पूर्व कम से एक जांच होने पर दूसरी किश्त के रूप में 2000 रूपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने पर तीसरी किश्त के रूप में 2000 रूपये दिये जाते है। योजना का लाभ लेने के लिये लाभार्थी को टीकाकरण कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पास-बुक की छायाप्रति, तथा लाभार्थी के पति का आधार की प्रति एवं शिशु का जन्म प्रमाण-पत्र होना आवश्यक है। लाभार्थी अपनी क्षेत्र की आशा/नजदीकी स्वास्थ्य इकाई पर अपना फार्म भरकर इस योजना का लाभ ले ।