Breaking News

जिलाधिकारी बलिया ने किया सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 का शुभारंभ

जिलाधिकारी बलिया ने किया सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 का शुभारंभ




बलिया, 02 दिसंबर 2019 ।। जनपद के अंबेडकरनगर जगदीशपुर में सोमवार को जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का शुभारंभ किया। जनपद में दो वर्ष तक छूटे हुये बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को 2020 तक 90 फीसदी प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य से अभियान की शुरुआत की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने दो साल तक के बच्चों को पोलियो ओ0पी0वी0 ड्रॉप पिलाई। वहीं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी/एसीएमओ डॉ ए के मिश्रा व जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ के डी प्रसाद ने भी बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाते हुये उनके अभिभावकों को प्रोत्साहित किया। 
              जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर ए के मिश्रा ने बताया कि नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे- पोलियो, खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, डिप्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी आदि से बचाने के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है। सरकार नवजात शिशुओं और बच्चों को इन बीमारियों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
             उन्होंने बताया कि इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाले इस मिशन का उद्देश्य है कि वर्ष 2020 तक सभी बच्चों का टीकाकरण करना है जिन्हें टीके नहीं लगे हैं। यह अभियान लगातार चार चरणों क्रमशः पहला चरण दो दिसंबर से 12 दिसंबर, दूसरा छह जनवरी से 16 जनवरी, तीसरा तीन फरवरी से 12 फरवरी और चौथा दो मार्च से 16 मार्च में चलाया जाएगा। यह अभियान जिले के नगरीय इलाकों, मुरली छपरा, हनुमानगंज, बांसडीह, रसड़ा ब्लॉक में चलाया जा रहा है।
             डॉ एके मिश्रा ने बताया कि अपने घर परिवारों में कोई गर्भवती महिला एवं जन्म से लेकर दो वर्ष तक के बच्चे जो किसी कारणवश टीकों से वंचित रह गए हैं। इस अभियान के तहत निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर टीके लगवाकर जानलेवा बीमारियों से बचाव करें। यदि बच्चों का टीकाकरण समय से कराते हैं तो बच्चे जीवन भर स्वस्थ और खुशहाल रहेंगे । अभियान में ईट- भट्ठों और निर्माण साइटों पर रहने वाले परिवारों के टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा, क्योंकि इन दोनों स्थानों पर रहने वाले परिवार एक से दूसरे जगह स्थानांतरित करते रहते हैं। इसलिए सामान्य अभियान के दौरान इनके छूटे जाने की आशंका बनी रहती है। टीकाकरण न होने वाले या फिर आंशिक टीकाकरण वाले बच्चों को अभियान के तहत ग्यारह तरह की बीमारियों से बचाने वाले टीके लगाए जाएंगे ।
             इस मौके पर यूनिसेफ के डीएमसी नसीम खान, अपर शोध अधिकारी रामहित, प्रभारी जिला अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर निलेश वर्मा, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काजीपुरा के अधीक्षक डॉ एस पी सिंह, प्रतिरक्षण अधिकारी सदानंद तिवारी, बीएमसी सबा, कोल्ड चैन मैनेजर बहादुर प्रसाद आदि लोग उपस्थित रहे।