Breaking News

लंदन से आयी बड़ी खबर : भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को शिकस्त का स्वाद चखाया,70 सालो से चल रहे मुकदमे में हराया , कोर्ट ने कहा - निजाम (हैदराबाद के सातवें निजाम) द्वारा जमा किया गया 35 मिलियन पाउंड भारत सरकार का

लंदन से आयी बड़ी खबर : भारत  ने एक बार फिर पाकिस्तान  को शिकस्त का स्वाद चखाया,70 सालो से चल रहे मुकदमे में हराया , कोर्ट ने कहा - निजाम (हैदराबाद के सातवें निजाम) द्वारा जमा किया गया 35 मिलियन पाउंड भारत सरकार का
ए कुमार की रिपोर्ट

नईदिल्ली 2 अक्टूबर 2019 ।। एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त का स्वाद चखाया है । आपको बता दें कि एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान को विदेशी धरती पर धूल चटाई है. जी हां लंदन  में सालों से चल रही एक कानूनी लड़ाई में पाकिस्तान हार गया है. जानकारी के मुताबिक यह मामला (case) 70 साल पुराने 35 मिलियन पाउंड से जुड़ा हुआ है. बुधवार (02 अक्टूबर) को लंदन की अदालत ने इस मामले में भारत के पक्ष में (in the favour of India) फैसला सुनाया है.

लंदन में यह केस भारत-पाकिस्तान और हैदराबाद के 7वें निजाम (7th Nizam) के वंशजों के बीच पिछले 70 सालों से चल रहा था. दरअसल, हैदराबाद (Hyderabad) के सातवें निजाम ने 1948 में लंदन बैंक (Bank) में 1 मिलियन पाउंड (1 million Pound) जमा कराए थे जिसकी मौजूदा कीमत करीब 35 मिलियन पाउंड है. निजाम का यह पैसा 1948 से ही पाकिस्तान के तत्कालीन उच्चायुक्त  रहे यूके रहीमटोला के अकाउंट में जमा हैं.

लंदन कोर्ट  ने पाकिस्तान के उस दावे को खारिज कर दिया जिसमें उसकी ओर से कहा गया था कि हथियारों के बदले में निजाम ने उन्हें यह पेमेंट की थी. जानकारी के मुताबिक कोर्ट ने 1948 और उससे पहले के दस्तावेजों की लंबी जांच के बाद पाकिस्तान का दावा खारिज कर दिया है.