Breaking News

थाईलैंडः गुफा से 15 दिन बाद सुरक्षित निकाले गए 4 लड़के, कोच समेत 9 अब भी फंसे



    8 जुलाई 2018 ।।
    उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में 15 दिन से फंसे 12 छात्रों में से चार को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया है. गुफा में अब 8 छात्र और उनके फुटबॉल कोच यानी की कुल 9 लोग फंसे हुए हैं. रात होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन 10-12 घंटों के लिए रोक दिया है. उन्हें निकालने के लिए सोमवार सुबह 8 बजे (स्थानीय समय) से दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होगा.

    शाम को खबर थी कि छह बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है, हालांकि इस खबर की पुष्टि नहीं हो पाई. रेसक्यू अभियान में जुटी थाई नेवी की सील यूनिट ने करीब आठ बजे फेसबुक पर जानकारी दी कि 4 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. वहीं रात नौ बजे सील ने 'गुड नाइट' मैसेज के साथ दिन के अभियान के समाप्त होने की घोषणा की ।
    डॉक्टरों की निगरानी में रेस्क्यू किए गए बच्चे
    चियांग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसाक ओसेत्तनाकोर्न ने शाम को रेस्क्यू किये गए बच्चों से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि सभी बच्चे स्वस्थ हैं. वहीं इस ऑपरेशन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि चारो लड़कों को फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है ।
    ऑपरेशन पूरा होने में 2 से 4 दिन लग सकते हैं
    रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होने से पहले थाईलैंड के आर्मी मेजर जनरल चालोंगचाई चाईयाकम ने कहा था कि मौसम की स्थिति को देखते हुए सभी 13 लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में 2 से चार दिन का वक्त लग सकता है ।
    गुफा में बिछाई ऑक्सीजन की लाइनखिलाड़ियों और उनके कोच को गुफा से बाहर निकालने के मिशन पर 13 विदेशी गोताखोर और पांच थाई नेवी सील के गोताखोरों को भेजा गया है. सभी को एक साथ बाहर नहीं लाया जा सकता है. रेस्क्यू टीम के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि गुफा में ऑक्सीजन की लाइन बिछा दी गई है, ताकि बच्चों को सांस लेने में कोई दिक्कत न हो ।