Breaking News

मतगणना कार्मिकों के चल रहे प्रथम प्रशिक्षण का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण





बलिया।।लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण एवं विश्वसनीय ढंग से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने टीडी कॉलेज के मनोरंजन हाल में मतगणना कार्मिको के चल रहे प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम का स्थलीय निरीक्षण कर कार्मिकों को संबोधित किया। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी कर्मिको को सौंपे गए दायित्वो को पूरी जिम्मेदारी से निर्वहन करने सहित आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देश का भली भांति अध्ययन कर लेने की आपेक्षा की। कहा कि पूरा जिला प्रशासन स्वतंत्र, निष्पक्ष, विश्वसनीय ढंग से तथा पारदर्शी, शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। मतगणना के लिए यहां पर 532 कार्मिकों का प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया था और पीपीटी के माध्यम से उनके कार्यों और दायित्वों के बारे में उन्हें विस्तृत जानकारी दी गई।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित मतगणना कार्मिको को सम्बोधित करते हुए कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराना आप लोगों की जिम्मेदारी है।सभी कार्मिक भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश एवं गाइडलाईन के अनुरूप सौपे गये दायित्वो का निर्वहन पूरी ईमानदारी से और सावधानी बरतते हुए मतगणना कार्य को संपन्न कराएंगे। मतगणना से संबंधित जो भी हैंडबुक दी गई है, उसे ध्यान से पढ़ ले। कहा कि मतगणना के समय जो भी प्रपत्र दिए जाएंगे, वे टेबुलेशन स्टाफ और काउंटिंग एजेंट दोनों को दिया जाएगा। जिस प्रत्याशी का एजेंट है, उसके सामने इसका हस्ताक्षर और नाम अवश्य लिखवायें।


 उन्होंने मतगणना के समय काउंटिंग एजेंट को संदेह होने पर काउंटिंग सुपरवाइजर को उसका संतुष्टिपरक समाधान कराने का निर्देश दिया। कहा कि यदि कोई अनावश्यक हस्तक्षेप करे तो हमें अवश्य अवगत करवायें।उन्होने निर्देशित किया कि मतगणना सम्बन्धी उपलब्ध कराये गये प्रारूप के समस्त कालम स्पष्ट शब्दो मे साफ-साफ भरे। मतदेय स्थल के कमांक, तथा मतो का लेखा 17ग के अनुसार ही प्रारूप के कालम में स्पष्ट शब्दो में भरे। प्रपत्रों को सावधानी के साथ भरें।सभी मतगणना कार्मिक अपने-अपने आवंटित टेबल पर ही बैठे। सभी मतगणना कार्मिक मतगणना की प्रक्रिया उचित ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त कर ले, अगर किसी को कोई समस्या या डाउट हो तो तत्काल अपने ट्रेनर से अपने डाउट क्लियर कर सकते हैं।इस मौके पर प्रभारी प्रशिक्षण/परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी एवं ट्रेनर व कार्मिक मौजूद थे।